script

प्रैक्टिस के लिए समय पर नहीं आते थे खिलाड़ी, धोनी देते थे ऐसी अनोखी सजा

Published: May 16, 2019 11:11:09 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

धोनी का था इस चीज पर फोकस
माही ने निकाला ये खास तरीका
समय पर आने लगे सभी खिलाड़ी

ms dhoni

प्रैक्टिस के लिए समय पर नहीं आते थे खिलाड़ी, धोनी देते थे ऐसी अनोखी सजा

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने अलग अंदाज के खेल के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं में से एक हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni )। माही बिजली से भी तेज विकेटकीपिंग, विकेटों के बीच तेज रन दौड़ने, शानदार फैसले लेने और अपने कूल अंदाज के लिए जाने जाते हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि जब कोई खिलाड़ी मैदान पर लेट आते थे, तो माही उनको एक अनोखी सजा देते थे तो शायद आपको यकीन न हो। होगा भी कैसे क्योंकि माही को अपने कूल अंदाज के लिए फेमस हैं, लेकिन ऐसा सच में हुआ है।

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व मेंटल कंडीशनल कोच पैडी अप्टन ने अपनी किताब ‘द बेयरफुट’ लॉन्च की। इस किताब में वैसे तो कई खुलासे हुए हैं, लेकिन सबसे खास खुलासा हुआ है धोनी को लेकर। अप्टन ने अपनी किताब में लिखा है कि प्रैक्टिस या फिर मीटिंग में लेट आने के लिए धोनी ने एक अलग तरह की सजा रखी थी। अप्टन ने किताब में कहा है कि जब मैं टीम में शामिल हुआ तो टेस्ट टीम के कप्तान अनिल कुंबले ( Anil Kumble ) थे और वनडे टीम के कप्तान माही थी। ऐसे में टीम के सभी खिलाड़ियों के बीच हुई चर्चा के बाद तय ये हुआ कि कप्तान फैसला लेंगे कि क्या सजा देनी है।

इस साल वर्ल्ड कप में याद आएंगे ये खिलाड़ी, वजह बेहद खास

इसके बाद कुंबले ने देर से आने वाले प्रत्येक खिलाड़ी पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाने की सलाह दी। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने इसी सजा में एक और नया पहलू जोड़ दिया। धोनी ने इस सजा में ये जोड़ दिया कि अगर कोई खिलाड़ी देर से आता है तो महज उस खिलाड़ी को नहीं, बल्कि टीम के सभी खिलाड़ी को जुर्माना देना होगा। इसके बाद से वनडे टीम का कोई भी खिलाड़ी देर से नहीं आया। धोनी के कप्तान बनने के बाद से उनका सबसे पहला फोकस रेगुलर प्रैक्टिस पर ही था।

ट्रेंडिंग वीडियो