scriptदेश में पहली बार डॉगी के हार्ट की हुई सर्जरी, सफल प्रत्यारोपण से मालिक खुश | Doctors Successfully Implants Pacemaker in Dog's Heart | Patrika News

देश में पहली बार डॉगी के हार्ट की हुई सर्जरी, सफल प्रत्यारोपण से मालिक खुश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2020 09:19:45 am

Submitted by:

Soma Roy

Heart Surgery of Dog : देश में पहली बार किसी जानवर के हार्ट की सर्जरी की गई है
डॉगी का नाम खुशी है, उसके हार्ट में ब्लॉकेज होने से खून का प्रवाह प्रभावित हो गया था

surgery.jpg

Heart Surgery of Dog

नई दिल्ली। दिल के असमान्य गति से धड़कने पर व्यक्ति को हार्ट संबंधित रोग हो जाते हैं। इसके लिए हार्ट की सर्जरी की जाती है। मगर क्या कभी आपने किसी कुत्ते के दिल की सर्जरी के बारे में सुना है। दरअसल ग्रेटर कैलाश के एक अस्पताल में पहली बार डॉगी के हृदय की पेसमेकर प्रत्यारोपण सर्जरी (Pacemaker Heart Surgery) की गई। सफल आपरेशन से डॉगी (Doggy) के मालिक काफी खुश है।
7 साल तक बिना खाए-पिए मृत की तरह पानी में पड़ा रहा दुर्लभ जीव, वैज्ञानिकों ने की खोज

डॉगी का नाम खुशी है। वह साढ़े सात साल की है। देश में पहली बार छोटे पशुओं के हृदय की पेसमेकर सर्जरी की गई है। डॉक्टरों ने उसके के कॉकर स्पैनियल की सफल सर्जरी की। बताया जाता है कि पिछले महीने खुशी की तबियत बिगड़ी तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज में पता चला कि उसकी हार्ट बीट (Heart Beats) 20 प्रति सेकेंड की दर से धड़क रहा है। जबकि दिल के धड़कने की सामान्य गति 60-120 बीट्स प्रति सेकेंड होती है।
dogy1.jpg
जानवरों के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. भानु देव शर्मा ने बताया कि डॉगी का पहले भी एक ऑपरेशन हो चुका है। जिसमें उसके कान की दिक्कत को दूर किया गया था। इसकी वजह से वह पहले से ही काफी कमजोर थी। ऐसे में दूसरी सर्जरी से उसकी जान को खतरा हो सकता था। क्योंकि उसके हार्ट में ब्लॉकेज हो गए थे। इससे उसके हृदय का रक्त प्रवाह (Blood Flow) भी प्रभावित हो गया, लेकिन सफल सर्जरी से उसे दोबारा जिंदगी मिल गई है। इससे उसके मालिक भी काफी खुश हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो