scriptजब पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी ने चुनाव प्रचार में किया था ‘इंटरनेट’ का इस्तेमाल, जीत गए थे इलेक्शन | For the first time Atal Bihari Vajpayee used Internet in election camp | Patrika News

जब पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी ने चुनाव प्रचार में किया था ‘इंटरनेट’ का इस्तेमाल, जीत गए थे इलेक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2019 01:39:48 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

उस वक्त लखनऊ में नरेंद्र मोदी भी मौजदू थे
विनोद खन्ना आए थे उद्घाटन के लिए

For the first time Atal Bihari Vajpayee used Internet in election camp

For the first time Atal Bihari Vajpayee used Internet in election camp

नई दिल्ली: आज हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है। हर कोई सोशल मीडिया पर है फिर चाहे वो फेसबुक ( Facebook ) हो, इंस्टाग्राम हो ट्विटर हो या कोई अन्य प्लटेफॉर्म। लेकिन इनका इस्तेमाल सिर्फ आम आदमी ही नहीं करता, बल्कि देश के राजनेताओं से लेकर आम कार्यकर्ता तक सोशल मीडिया पर एक्टिव है। लेकिन क्या आप जानते है कि अटल बिहारी वाजपेयी पहले ऐसे प्रधानमंत्री और दिग्गज नेता थे, जिन्होंने चुनाव प्रचार के लिए इंटरनेट ( Internat ) का इस्तेमाल किया था।

vaj2.png

इस महिला मित्र को लिखा था प्रेम पत्र, ऐसे किया था अटल बिहारी ने प्यार का इजहार

दरअसल, लगभग 20 साल पहले जब इंटरनेट अपने शुरूआती दौर में था। उस समय अटल बिहारी ने लखनऊ में अपने चुनाव प्रचार के लिए पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया था। 27 जुलाई 1999 को अटल के चुनाव प्रचार पर केंद्रित एक वेबसाइट VoteForAtal.Com का उद्घाटन यूपी के बीजेपी मुख्यालय पर बीजेपी नेता और फिल्म स्टार विनोद खन्ना ने किया था। इस चुनाव में अटल बिहारी वाजपेयी को जीत मिली थी। ये शायद संयोग ही था कि उस वक्त चुनाव प्रचार के लिए लखनऊ पहुंचे नरेंद्र मोदी तब उत्तर प्रदेश के बीजेपी कार्यालय में मौजूद थे। बताया जाता है कि मोदी ने ही किसी चर्चित चेहरे या फिर प्रदेश के किसी बड़े नेता से इस वेबसाइट का उद्घाटन करवाने की सलाह दी थी।

vaj1.png

भारत में इंटरनेट की शुरूआत 15 अगस्त 1995 को हुई। इसी समय विदेश संचार निगम लिमिटेड ने अपनी टेलीफोन लाइन द्वारा दुनिया के अन्य कंप्यूटर से भारतीय कंप्यूटरों को जोड़ा था। लेकिन जिस तरह अटल बिहारी ने चुनाव में प्रचार के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया। ये उनकी दूर दृष्टि ही थी क्योंकि आज का दौर ये बता रहा है कि जितना चुनाव जमीन पर लड़ा जाता है, उससे कई ज्यादा चुनाव सोशल मीडिया पर भी लड़ा जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो