script‘सिंघम’ एसपी का हुआ ट्रांसफर तो फूट पड़े आंखों से आंसू, ढोल-ताशों के साथ घोड़ी पर बिठाकर दी गई विदाई | IPS Chambal Mridul Kachawa Glorious Farewell,People Gets Emotional | Patrika News

‘सिंघम’ एसपी का हुआ ट्रांसफर तो फूट पड़े आंखों से आंसू, ढोल-ताशों के साथ घोड़ी पर बिठाकर दी गई विदाई

Published: Jul 09, 2020 12:55:00 pm

Submitted by:

Soma Roy

IPS Officer Glorious Farewell : चंबल में डकैतों के सफाये के लिए एसपी मृदुल कच्छावा को भेजा गया था
मृदुल पहले राजस्थान के धौलपुर के एसपी रह चुके हैं, उन्हें यहां के सिंघम के नाम से भी जाना जाता है

sp1.jpg

IPS Officer Glorious Farewell

नई दिल्ली। फिल्म सिंघम (Singham) में अजय देवगन कैसे दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हैं ये तो आपने देखा ही होगा, लेकिन आज हम आपको रियल लाइफ के एक ऐसे सिंघम के बारे में बताएंगे, जिनके नाम से न सिर्फ बदमाश कांपते हैं, बल्कि गांव वाले उनकी इज्जत भी करते हैं। इस शख्स का नाम एसपी मृदुल कच्छावा (IPS Mridul Kachawa) है। चूंकि वे राजस्थान में भी रह चुके हैं। इसलिए उन्हें धौलपुर के सिंघम के नाम से भी जाना जाता है। चंबल के बीहड़ों से डकैतों का सफाया करने वाले एसपी के ट्रांसफर होने पर लोग भावुक हो गए। उन्होंने अपने चहेते एसपी को रोकने की भरपूर कोशिश की, लेकिन जब बात नहीं बनी तो उनकी विदाई को गाजे-बाजे और ढोल ताशे के साथ यादगार बना दिया।
एसपी कच्छावा को लोगों ने घोड़ी पर बैठाकर जलसा निकाला। लोगों ने उन पर फूल बरसाए। उन्होंने नाच-गाकर उन्हें विदाई दी। हालांकि एसपी के इलाके से जाने का गम सबकी आंखों में साफ नजर आ रहा था, लेकिन वे इस पल को यादगार बनाना चाहते थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक वे अपने एसपी को एक शानदार तरीके से अलविदा (Farewell) कहना चाहते थे इसी के चलते उन्होंने एसपी को घोड़ी पर बिठाया।
मालूम हो कि मृदुल कच्छावा राजस्थान के धौलपुर (Dhaulpur) के एसपी रह चुके हैं। उन्हें चंबल के बीहड़ों से डकैतों का सफाया करने के लिए भेजा गया था। मृदुल ने बेहद कम समय में ही डकैतों को ढ़ेर कर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली। उनकी काबिलियत को देख हर किसी ने उनका लोहा माना। क्योंकि चंबल में पहले कई एसपी आए और चले गए, लेकिन एसपी मृदुल ने अपनी कार्यशैली से लोगों को दिल जीत लिया। बातया जाता है कि उनकी निगरानी में पुलिस टीम ने कॉम्बिंग ऑपरेशन कर पांच दर्जन डकैतों और बदमाशों को जेल पहुंचाया। इनमें कई बड़े और चर्चित डकैत भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो