scriptजानिए क्यों इरफान के पिता उन्हें ‘पठान के घर पैदा हुआ ब्राह्मण’ कहते थे? | Irrfan khan father used to call him brahmin as he was a vegetarian | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जानिए क्यों इरफान के पिता उन्हें ‘पठान के घर पैदा हुआ ब्राह्मण’ कहते थे?

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) का 54 साल की उम्र में निधन हो गया है, खराब स्वास्थ्य को लेकर मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था

Apr 29, 2020 / 05:54 pm

Vivhav Shukla

irrfan_khan_hero.jpg

नई दिल्ली। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड (Bollywood to Hollywood) तक में काम कर चुके बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan Death) ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने करोड़ों चाहने वालों को आज के दिन अलविदा कह दिया जिससे कि हर तरफ शोक का माहौल है। हर कोई उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआ कर रहा है।

Irrfan Khan Death: इरफान खान के वो 10 किरदार, जिसे देख लोग सीखते हैं एक्टिंग

इरफान (irfan khan) ने अपनी हर एक फिल्म में कुछ अलग तरह का किरदार निभाया है और हर फिल्म का दर्शकों पर अलग ही छाप छोड़ा है। हमेशा कुछ अलग, अनोखा और नया करने वाले इरफान निजी जिंदगी में भी काफी अलग थे। वो इतने अलग थे कि अक्सर इरफान के पिता मजािकया अंदाज में कहा करते थे, “पठान के घर में ये तो ब्राह्मण पैदा हो गया है”।

दरअसल, इरफान के पिता ऐसा इसलिए कहते थे क्योंकि पठान परिवार में जन्मे इरफान बिलकुल शुद्ध शाकाहारी थे। इरफान का ताल्लुक पठान मुस्लिम परिवार से होने के बाद भी उन्होंने बचपन से कभी मीट या मांस को हाथ नहीं लगाया था।

इरफान बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता का नाम जागीरदार खान था। वे टायर का बिज़नेस करते थे. वे पिता के काफी करीब थे। उनके पिता अक्सर उन्हें जंगलों में शिकार पर ले जाया करते थे लेकिन इरफान को जानवरों को मारने की जगह उन्हें बचाने लगते थे। उन्हें जानवरों से बहुत लगाव थे।

‘बीहड़ में बागी होते हैं, डकैत मिलते हैं पार्लियामेंट में’, इरफान खान के 10 यादगार डायलॉग

जब NSD में इरफान का एडमिशन हुआ था उसके कुछ समय बाद उनके पिता का निधन हो गया था और घर की तरफ से मिलने वाले पैसे उन्हें मिलना बंद हो गए थे। एनएसडी से मिलने वाली फ़ेलोशिप के जरिये उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया था। उस मुश्किल दौर में इरफान की क्लासमेट सुतापा सिकंदर ने उनका पूरा साथ दिया। साल 1995 में दोनों ने शादी रचा ली थी। इरफान खान के दो बेटे भी हैं।

Home / Hot On Web / जानिए क्यों इरफान के पिता उन्हें ‘पठान के घर पैदा हुआ ब्राह्मण’ कहते थे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो