scriptAmbedkar Jayanti 2020: अंबेडकर जयंती पर शेयर करें उनके सबसे अनमोल विचार | know significance of bhimrao ambedkar jayanti read views of babasaheb | Patrika News

Ambedkar Jayanti 2020: अंबेडकर जयंती पर शेयर करें उनके सबसे अनमोल विचार

Published: Apr 14, 2020 08:18:57 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

भारत समेत दुनिया भर में बाबा साहब के जन्‍मोत्‍सव को अंबेडकर जयंती ( Ambedkar Jayanti ) के रूप में मनाया जाता है।

Dr Bhimrao Ambedkar

Dr Bhimrao Ambedkar

नई दिल्ली। भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर ( Dr Bhimrao Ambedkar ) की जयंती हर साल 14 अप्रैल को मनाई जाती है। डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म आज ही के दिन 1891 में मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) के महू में हुआ था।

बाबा साहेब ने अपना सारा जीवन समाज में व्याप्त जाति व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष में बिता दिया। उन्हें 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत भारत रत्न ( Bharat Ratna ) से सम्मानित किया गया था। बाबा साहेब का जीवन सचमुच संघर्ष और सफलता की अद्भुत मिसाल है।

लड़के ने ट्विटर पर पूछा सवाल तो पुणे पुलिस ने दिया झक्कास जवाब…देखें वायरल ट्वीट

डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर ने दलितों और पिछड़ों को उनका अधिकार दिलाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। इसी मकसद से उन्होंने 31 जनवरी 1920 को मूकनायक नाम का अखबार शुरू किया था। उन्होंने हमेशा मजदूर वर्ग व महिलाओं के अधिकारों का समर्थन किया।
भारत समेत दुनिया भर में उनके जन्‍मोत्‍सव को अंबेडकर जयंती ( Ambedkar Jayanti ) के रूप में मनाया जाता है। अंबेडकर जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करते रहे. यही वजह है कि भीम जयंती को भारत में ‘समानता दिवस’ ( Samanta Diws ) और ‘ज्ञान दिवस’ ( Gyan Diwas ) के रूप में मनाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो