script

बाइबल पढ़ते ही महिला के सिर में उठा भयंकर दर्द, अस्पताल पहुचंते ही बदल गया सब कुछ

Published: Mar 10, 2019 12:16:52 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आमतौर पर यादाश्त खोने के बाद मरीज़ अपनी ज़िंदगी के बारे में सब कुछ भूल जाता है लेकिन इस महिला की यादाश्त एक ख़ास समय पर जाकर ठहर गयी।

memory loss

बाइबल पढ़ते ही महिला के सिर में उठा भयंकर दर्द, अस्पताल पहुचंते ही बदल गया सब कुछ

नई दिल्ली: अमेरिका के लूसिआना से एक बेहद ही हैरतअंगेज़ मामला सामने आया है जिसमें एक महिला को सिर दर्द के बाद जब अस्पताल में भर्ती करवाया गया तो वो महिला अपनी ज़िंदगी के 38 साल भूल चुकी थी। यह मामला किसी भी अन्य याद्दाश्त खोने के मामले से बेहद ही अलग है था क्योंकि इसमें कुछ ऐसा हुआ था जो आमतौर पर मरीज़ों के साथ नहीं होता है।
आपको बता दें कि इस महिला का नाम किम है और उसकी उम्र 56 साल है। एक दिन जब किम बाइबल पढ़ने जा रही थीं तभी उनके सिर में तेज़ दर्द उठने लगा। यह दर्द बर्दाश्त से बाहर हो गया जिसके बाद किम को अस्पताल ले जाया गया लेकिन वो अस्पताल पहुंचने से पहले ही बेहोश हो चुकी थीं। किम जब अस्पताल पहुंची तो डॉक्टरों ने उनका इलाज करना शुरू किया जिसके बाद किम को आखिरकार होश आ गया।
रात को हेडफोन लगाकर सोया था शख्स, सुबह नींद खुली तो पता चली भयानक हक़ीकत

लेकिन होश आने के बाद जब नर्स ने किम से पूछा कि आज कौन सा दिन है और ये कौन सा साल है तो किम ने कहा कि ये साल 1980 है। यह सुनते ही डॉक्टरों और घर वालों के होश उड़ गए। आपको बता दें कि किम अपनी 38 साल की सारी यादें भूल चुकी थीं और उनकी यादाश्त अब वहां पहुंच गयी थी जब वो 18 साल की थीं। किम को यह भी नहीं याद था कि उनकी शादी हो चुकी है और दो बच्चे हैं।
डाक्टरों ने बताया कि किम को ट्रांजिएंट ग्‍लोबल एमनेसिया (टीजीए) है। इस बीमारी में यादाश्त किसी ख़ास वक्त पर जाकर रुक जाती है और मरीज़ को उसके आगे की बातें याद नहीं रहती हैं। अस्पताल से निकलने के बाद अब किम का परिवार उनकी यादाश्त वापस लाने का पूरा प्रयास कर रहा है। किम को कुछ भी याद नहीं हैं लेकिन उन्हें इस बात का कोई गम नहीं है और वो इस चीज़ को सकारात्मकता से देख रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो