scriptसोशल मीडिया पर दावा आतंकी जाकिर मूसा के जनाजे में उमड़ी काफी भीड़, यहां जानिए क्या है सच्चाई | old photo shared as ones from zakir musa funeral | Patrika News

सोशल मीडिया पर दावा आतंकी जाकिर मूसा के जनाजे में उमड़ी काफी भीड़, यहां जानिए क्या है सच्चाई

Published: Jun 01, 2019 10:55:59 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है फोटो
मूसा के जनाजे की बता रहे हैं फोटो
बुरहान वानी के जनाजे के समय भी उपयोग की गई थी ये फोटो

zakir musa

सोशल मीडिया पर दावा आतंकी जाकिर मूसा के जनाजे में उमड़ी काफी भीड़, यहां जानिए क्या है सच्चाई

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) में भारतीय सुरक्षाबल लागातार आतंकियों का सफाया करने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी जाकिर मूसा को सुरक्षाबलों ने 23 मई को ढेर किया था। सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले में त्राल इलाके के एक गांव में मूसा को मार गिराया था। वहीं इसके बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी शेयर की जा रही है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि मूसा के जनाजे में काफी भीड़ उमड़ी।

‘Jawad Tariq’ नाम के यूजर ने फेसबुक ( Facebook ) पर एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर में लोगों का हुजूम नजर आ रहा है। इस फोटो में दावा किया जा रहा है कि आतंकी मूसा के जनाजे में लोगों की भीड़ सभी बाधाएं तोड़कर पहुंची। इसके कैप्शन में लिखा है ‘शहीद जाकिर मूसा का जनाजा। कर्फ्यू, बारिश, चेक-पोस्ट और सभी बाधाएं। भारत अधिकृत कश्मीर।’ इसके बाद कई लोगों ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया। ये देखकर हर कोई हैरान है कि आखिर एक आतंकी के जनाजे में इतनी भीड़ कैसे? तो चलिए अब आपको इस फोटो की सच्चाई बताते हैं।

ये तस्वीर आतंकी जाकिर मूसा ( Zakir Musa ) के जनाजे की नहीं है। दरअसल, गूगल पर जब इस बारे में जांच की गई तो पता चला कि ये तस्वीर 20 सितंबर 2011 को The Australian पर छपी Associated Press की न्यूज रिपोर्ट में छपी थी। इस फोटो के कैप्शन में लिखा गया है ‘सोमवार 9 सितंबर 2011 को तोक्यो में फुकुशिमा परमाणु दुर्घटना के मद्देनजर जापानी सरकार से परमाणु ऊर्जा छोड़ने की मांग को लेकर हजारों-लाखों प्रदर्शनकारियों से पार्क भरा।’ इसके अलावा इसी तस्वीर को कश्मीर हिज्बुल कमांडर रहे बुरहान वानी के जनाजे के समय भी उपयोग किया गया था। ऐसे में पता चलता है कि जिस तस्वीर को सोशल मीडिया ( social media ) पर मूसा के जनाजे की बताया जा रहा है वो पूरी तरह गलत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो