scriptलिंगराज मंदिर के पास हुई खुदाई में मिली वो अनमोल चीज, देख लोग हो गए हैरान! | precious thing found in the excavation near the Lingaraja temple | Patrika News

लिंगराज मंदिर के पास हुई खुदाई में मिली वो अनमोल चीज, देख लोग हो गए हैरान!

Published: Jan 29, 2021 07:58:22 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

मंदिर के पास खुदाई के दौरान मिले 10वीं सदी के अवशेष
सोम वंश के शासनकाल का बना हुआ है

 Lingaraja temple

Lingaraja temple

नई दिल्ली। ओडिशा में यूं तो काफी प्राचीन मंदिर बने हुए है जो कई रहस्यो से भरे पड़े है लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) के द्वारा की गई खुदाई में ऐसी चीजे मिली है जो कई रहस्यों का खुलासा कर रही है। इन्ही में से एक ऐसा ही अद्भभुत नजारा लिंगराज मंदिर के पास हो रही खुदाई में देखने को मिला। जहां पर बहुत ही प्राचीन मंदिर का ढांचा मिला है। जो करीब 10-11वीं शताब्दी का बताया जा रहा है।

दरअसल, लिंगराज मंदिर के पास सौंदर्यीकरण कराने के लिये खुदाई का काम चल रहा था, उसी दौरान जमीन के नीचे से कुछ ऐसे पत्थर निकलने लगे जो पुराने इतिहास की गाथा बता रहे थे। हालांकि, अभी बहुत ही कम हिस्से की खुदाई हुई है लेकिन जमीन के अंदर से जो ढांचा बाहर आया है, उससे स्पष्ट हो रहा है कि वहां पर किसी भव्य प्राचीन मंदिर के अवशेष दबे पड़े हैं। खुदाई में एक शिवलिंग मिलने की भी बात सामने आ रही है और मंदिर पर सुंदर नक्काशी की हुई है। जानकारों को लग रहा है कि 10वीं सदी के ये अवशेष सोम वंश के शासनकाल का बना हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो