script

शिकार के बाद आराम करने के लिए नदी में कूदा बाघ, लेकिन फिर उठाना पड़ा इतना बड़ा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2019 03:57:18 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले का है मामला
वनकर्मियों की मेहनत नहीं हुई कामयाब

tiger

नई दिल्ली: दुनिया में बाघों की संख्या काफी कम है। हालांकि, पिछले कुछ समय से इनकी संख्या पहले के मुकाबले बड़ी है लेकिन इस पर काम जारी है। वहीं हाल ही में महाराष्ट्र ( maharshtra ) के चंद्रपुर जिले में एक नदी में चट्टानों के बीच फंसकर एक बाघ जख्मी हो गया। इसकी बाद में मौत हो गई। चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं।

वन अधिकारी के मतुबाकि, जंगली जानवर का शिकार करने के बाद ये बाघ नदी में कूदकर आरान करने के लिए आया था। जहां इन चट्टानों के बीच उसे चोट लग गई। अधिकारी के मुताबिक, बाघ को बुधवार को यहां से करीब 27 किमी दूर स्थित कुनाड़ा गांव के पास सिरसा नदी में चट्टानों के बीच फंसा पाया गया था। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि 35 फीट ऊंचे पुल से कूदने के कारण बाघ की रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई।

रस्में छोड़ मैच देखने लग गया ये पाकिस्तानी दूल्हा, खुद ICC ने लिखी ये बड़ी बात

lion.png

उन्होंने बताया कि बाघ को बचाने का प्रयास किया गया, लेकिन बाघ पास रखे पिंजरे में नहीं घुस पाया। पिंजरे को खींचने के प्रयास में बाघ के दातों में भी चोट आई। वहीं चंद्रपुर क्षेत्र के मुख्य वन संरक्षक एस वी रामाराव ने बताया कि गुरुवार को बाघ मृत पाया गया। बाघ की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कुछ वनकर्मियों को तैनात किया गया था। लेकिन बाघ ने सुबह तक कोई गतिविधि नहीं की। वहीं शव को पानी से बाहर निकाला गया। मौत का सही कारण शव परीक्षण के बाद सामने आएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो