scriptविश्व पर्यावरण दिवस: इस्माइल भाई का पर्यावरण को लेकर जुनून है एकदम हटके, हिंदुस्तान की मिट्टी ले जाते हैं विदेश | world environment day ismail bhai johar took initiative to save environment | Patrika News

विश्व पर्यावरण दिवस: इस्माइल भाई का पर्यावरण को लेकर जुनून है एकदम हटके, हिंदुस्तान की मिट्टी ले जाते हैं विदेश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2019 10:20:45 am

Submitted by:

Priya Singh

विश्व पर्यावरण दिवस पर इस्माइल भाई जोहर की खास पहल
परिचितों को मुफ्त में बांटते हैं पेड़-पौधे
दुबई में बनाए बाजीचे के लिए हिंदुस्तान से ले जाते हैं मिट्टी

world environment day ismail bhai johar took initiative to save environment

विश्व पर्यावरण दिवस: इस्माइल भाई का पर्यावरण को लेकर जुनून है एकदम हटके, हिंदुस्तान की मिट्टी ले जाते हैं विदेश

नई दिल्ली। 5 जून को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस ( world environment day ) के दिन पूरी दुनिया के लोगों को पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूक किया जाता है। आज के समय में बढ़ते शहरीकरण में सबसे ज्यादा ज़रूरी यह हो गया है कि मनुष्य जाती अपने आस-पास पेड़-पौधे लगाकर अपने वातावरण को हरा-भरा बनाए रखे। इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक तो हैं लेकिन उसे बचाने के लिए कुछ कर नहीं पाते। वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग भी हैं जिनके सिर पर पर्यावरण को बचाने का जुनून सवार रहता है। इन्हीं कुछ लगों में से हैं खंडवा के रहने वाले इस्माइल भाई जोहर। इस्माइल भाई जोहर ने न केवल अपने घर को हरा-भरा बनाया बल्कि उन्होंने अपनी कालोनी में और अपने परिचितों को तरह-तरह के पौधे बांटकर उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक किया है।

world environment day
देश के कोने-कोने से इकट्ठा किए हैं खास पौधे

इस्माइल भाई जोहर लोगों को ऐसे पौधे बांटते हैं जो पर्यावरण में ऑक्सीजन ( oxygen ) की मात्रा को बढ़ाते हैं। उनके इस जूनून को देखते हुए देश और दुनिया में कई लोगों ने ऐसे ही पेड़ और पौधों को अपने घर और उसके आस-पास जगह दी है। इस्माइल भाई का परिवार ज्यादातर दुबई में रहता है। उन्होंने अपने घर में एक से बढ़कर एक पेड़ और पौधे लगाए हैं। ये पौधे ऑक्सीजन पैदा करने के साथ-साथ जहरीली गैसों को हजम करने का काम बखूबी करते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्माइल भाई ने ये पौधे देश के अलग-अलग हिस्सों से इकट्ठा किए हैं।

world environment day 2019
दुबई में 200 एकड़ में बनाया है बगीचा

खास बात यह है कि इस्माइल भाई इन पौधों को अपने पड़ोसियों और जानने वालों को मुफ्त में बांटते हैं। उनका कहना है कि उन्हें पर्यावरण को शुद्ध बनाने की प्रेरणा उनके गुरु से मिली तभी से उन्होंने इसे अपना जुनून बना लिया। इस्माइल भाई ने दुबई में भी करीब 200 एकड़ क्षेत्र में अलग-अलग प्रजातियों के फूल के पौधे लगाकर एक प्यारा सा बगीचा तैयार किया है। हिंदुस्तान से वे खाद और मिट्टी ले जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो