scriptभद्रावती आयरन फैक्ट्री की एनआरएम इकाई शुरू | Bhadravati Iron Factory's NRM unit started | Patrika News
हुबली

भद्रावती आयरन फैक्ट्री की एनआरएम इकाई शुरू

एक समय में राष्ट्र-राज्य की प्रमुख फैक्ट्री के तौर पर चिन्हित, हाल ही में घाटे के चलते उत्पादन बंद करने वाली भद्रावती नगर स्थित विवेश्वरय्या आयरन एंड स्टील फैक्ट्री को दोबारा शुरू करने का केंद्रीय भारतीय स्टील प्राधिकरण ने फैसला लिया था। इसके चलते फैक्ट्री की एनआरएम इकाई सोमवार से शुरु हुई है।

हुबलीAug 30, 2023 / 10:51 am

Zakir Pattankudi

भद्रावती आयरन फैक्ट्री की एनआरएम इकाई शुरू

भद्रावती आयरन फैक्ट्री की एनआरएम इकाई शुरू

कर्मचारियों में जगी उम्मीद
शिवमोग्गा. एक समय में राष्ट्र-राज्य की प्रमुख फैक्ट्री के तौर पर चिन्हित, हाल ही में घाटे के चलते उत्पादन बंद करने वाली भद्रावती नगर स्थित विवेश्वरय्या आयरन एंड स्टील फैक्ट्री को दोबारा शुरू करने का केंद्रीय भारतीय स्टील प्राधिकरण ने फैसला लिया था। इसके चलते फैक्ट्री की एनआरएम इकाई सोमवार से शुरु हुई है। इससे कर्मचारियों में एक नई उम्मीद जगी है। पिछले 6 दिन पहले सेंट्रल स्टील अथॉरिटी, बिलाई यूनिट से फैक्ट्री के लिए 19 वैगनों में ब्लूम्स आया था। इसके बाद फैक्ट्री की एनआरएम इकाई प्रारंभ की गई। फैक्ट्री के धीरे-धीरे पूरे पैमाने पर शुरु होने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
1923 में हुई थी शुरू

मैसूर के राजा नलवाडी कृष्णराज वोडेयार और दीवान सर एम. विश्वेश्वरय्या, मिर्जा इस्माइल की दूरदर्शिता के परिणामस्वरूप भद्रावती नगर के भद्रा नदी के तट पर 1923 में वीआईएसएल फैक्ट्री की शुरुआत हुई थी। यह अपने उत्कृष्ट इस्पात और लौह निर्माण के लिए प्रसिद्ध थी। कारखाने में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को रोजगार मिला हुआ था। भद्रावती नगर अर्थव्यवस्था की जीवनधारा बना हुआ था।
कर्नाटक सरकार के अधीन स्थित वीआईएसएल को 1989 में केंद्र सरकार को सौंपा गया था। बाद में स्टील अथॉरिटी में वीआईएसएल को शामिल किया गया था परन्तु नुकसान की वजह से, खुद की खदान नहीं होने समेत विभिन्न विभिन्न कारणों से स्टील अथॉरिटी ने फैक्ट्री बंद करने का फैसला लिया था। निजीकरण की प्रक्रिया भी हुई थी।
मजदूरों ने फैक्ट्री बंद करने के फैसले का विरोध कर प्रदर्शन किया था। वहीं दूसरी ओर सांसद बी.वाई.राघवेंद्र ने फैक्ट्री शुरू करने के लिए कार्रवाई करने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया था। इन सबके परिणामस्वरूप बंद पड़ी फैक्ट्री अब दोबारा शुरू हुआ है।

Hindi News/ Hubli / भद्रावती आयरन फैक्ट्री की एनआरएम इकाई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो