कोप्पल जिला अस्पताल राज्य में दूसरे स्थान पर

कोप्पल जिला अस्पताल राज्य में दूसरे स्थान पर

By: S F Munshi

Published: 02 Mar 2021, 12:32 AM IST

कोप्पल जिला अस्पताल राज्य में दूसरे स्थान पर
-केंद्र सरकार ने करवाया मेरा अस्पताल के तहत सर्वेक्षण
कोप्पल
केंद्र सरकार की ओर से मेरा अस्पताल के तहत हर माह विभिन्न राज्य के अस्पतालों का सर्वेक्षण करवाया जाता है। मरीजों की देखभाल किस प्रकार की जाती है? अस्पताल की चिकित्सा प्रणाली कैसी है? इन्हीं पहलुओं के आधार पर जनवरी के महीने में किए सर्वेक्षण के दौरान जिला अस्पताल को 94 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ।
इस प्रकार कोप्पल जिला अस्पताल को राज्य में द्वितीय रैंक प्राप्त करने में सफलता मिली। केंद्र सरकार की ओर से एक मुहीम चलाई जा रही है। मरीजों को बेहतरीन सेवा मुहैया करवाना ही इस मुहीम का लक्ष्य है। इस मुहीम के तहत पूरे देश भर के सरकारी अस्पतालों का जायजा लिया जा रहा है। जांच टीम के अधिकारी यह जांच करते हैं कि अस्पताल में मरीजों की सेवा किस प्रकार की जी रही है।
सर्वेक्षण के दौरान कोप्पल जिला अस्पताल ने अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया। जिला अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आने वाले मरीजों का ओपीडी विभाग में पंजीकरण करवाने की प्रक्रिया है। पंजीकरण के दौरान मरीज मोबाइल नंबर देते हैं जिसके आधार पर दिल्ली के मेरा अस्पताल के तहत सहायतावाणी के माध्यम से चुनिंदा मरीजों से सहायतावाणी के स्टाफ मरीज से कुछ सवाल जवाब करते हैं जैसे अस्पताल की व्यवस्था कैसी थी? अस्पताल में कहीं कोई परेशानी तो नहीं हुई? अस्पताल की सेवा से क्या आप संतुष्ट हैं? मरीजों से प्राप्त होने वाली जवाब के आधार पर कोप्पल जिला अस्पताल को सौ में से 94 अंक दिए गए। पहले स्थान पर रहे दावणगेरी जिला अस्पताल को सौ में सौ अंक प्राप्त हुए जबकि तीसरे स्थान पर रहे यादगिरी अस्पताल को सौ में से 90 अंक प्राप्त हुए।
इनका कहना है
यह बड़ी खुशी की बात है कि कोप्पल जिला अस्पताल को 94 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। चिकित्सा प्रणाली, उपचार सहित दवाओं के वितरण से संबंधित दिल्ली के मेरा अस्पताल सर्वेक्षण के तहत जनवरी के महीने में किए गए सर्वेक्षण में जिला अस्पताल को दूसरा रैंक प्राप्त हुआ है।
-डॉ. एसबी दानरेड्डी, शल्य चिकित्सक, जिला अस्पताल, कोप्पल,

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned