scriptQuiz competition: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से परखा विद्यार्थियों का सामान्य ज्ञान, बच्चों ने सटीक जवाब देकर जीते पुरस्कार | Quiz competition: Students' general knowledge was tested through quiz competition; children won prizes by giving correct answers | Patrika News
हुबली

Quiz competition: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से परखा विद्यार्थियों का सामान्य ज्ञान, बच्चों ने सटीक जवाब देकर जीते पुरस्कार

राजस्थान पत्रिका एवं श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल के संयुक्त तत्वावधान में

हुबलीJun 12, 2024 / 06:35 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल के चेयरमैन भंवरलाल सी. जैन एवं अन्य अतिथियों के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी।

श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल के चेयरमैन भंवरलाल सी. जैन एवं अन्य अतिथियों के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी।

रचनात्मक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लें विद्यार्थी
विद्यार्थी अध्ययन के साथ ही रचनात्मक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। सर्वांगीण विकास के लिए यह जरूरी है। रचनात्मक गतिविधियां हमें आगे ले जाने में मददगार बनती है। सामान्य ज्ञान, गायन, नृत्य, पेंटिंग, खेल, वाद-विवाद, भाषण समेत अन्य गतिविधियों में हमें उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए। श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल के चेयरमैन भंवरलाल सी. जैन ने यह बात कही। वे राजस्थान पत्रिका हुब्बल्ली एवं श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल हुब्बल्ली के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को यहां शांतिनाथ हिंदी हाई स्कूल में आयोजित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अध्यक्षीय उद्बोधन दे रहे थे। जैन ने कहा, यहां स्कूल में हिंदी माध्यम की सुविधा भी उपलब्ध होने से उत्तर भारत से आने वाले बच्चों को शिक्षण में सुविधा मिल रही है। स्कूल में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इससे विद्यार्थियों की छिपी प्रतिभाएं उभर कर बाहर आती हैंं।
हिंदी को बढ़ावा देने का प्रयास
जैन ने कहा, हिंदी को बढ़ावा देने एवं विद्यार्थियों को मंच प्रदान करने को लेकर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। हिंदी को प्रमोट करने के लिए भी लगातार स्कूल की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। प्रारम्भ में राजस्थान पत्रिका हुब्बल्ली के संपादकीय प्रभारी अशोक सिंह राजपुरोहित ने प्रतियोगिता एवं राजस्थान पत्रिका के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर श्री जैन राजस्थानी विद्या प्रचारक मंडल के उपाध्यक्ष महेन्द्र पालगोता एवं स्कूल के प्रधानाध्यापक विलास पुदाले समेत अन्य गणमान्य लोग व शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे। दसवीं की छात्रा मन्नत राजपुरोहित ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
प्रतियोगिता में दिखा उत्साह
प्रतियोगिता मौखिक रूप में हुई तथा विद्यार्थियों को पूछे गए सवाल का मौके पर ही जवाब देना था। प्रतियोगिता में हिंदी माध्यम के आठवीं, नवीं एवं दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने भाग लिया। हर कक्षा से पांच सवाल पूछे गए। प्रतियोगिता के तहत सामान्य ज्ञान, राजनीति, खेल, विज्ञान, कला, संस्कृति समेत अन्य विषयों पर सामान्य सवाल पूछे गए। प्रतियोगिता के दौरान विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाया। सभी विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
ये रहे विजेता
आठवीं कक्षा के विजेता प्रतिभागी: हितेश, पूजा प्रजापत, देवाराम चौधरी, रीतिका चौधरी एवं प्रेरणा घांची।
नवीं कक्षा के विजेता प्रतिभागी: कुलदीप राजपूत, भंवरलाल देवासी, कैलाश चौधरी, नेहा मालवीय एवं दिव्या रावल।
दसवीं कक्षा के विजेता प्रतिभागी: मन्नत राजपुरोहित, भावेश, आरती राजपुरोहित, मनीषा राजपूत एवं नीकिता पुरोहित।

Hindi News/ Hubli / Quiz competition: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से परखा विद्यार्थियों का सामान्य ज्ञान, बच्चों ने सटीक जवाब देकर जीते पुरस्कार

ट्रेंडिंग वीडियो