scriptमतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-गली प्रचार करेंगे वाहन | Vehicles will campaign on every street to increase voting percentage | Patrika News
हुबली

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-गली प्रचार करेंगे वाहन

जिला प्रशासन और जिला स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनाव भागीदारी) समिति ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में मतदान के बारे में जिले के लोगों को जागरूक करने के लिए चुनाव जागरूकता वाहनों को तैयार किया है। इन्हें जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

हुबलीApr 09, 2024 / 11:44 am

Zakir Pattankudi

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-गली प्रचार करेंगे वाहन

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-गली प्रचार करेंगे वाहन

मतदान जागरूकता
नंबर प्लेट के दोनों ओर चिपकाए गए हैं मतदान दिवस का स्टीकर
जल्द ही लॉन्च किया जाएगा
कलबुर्गी. जिला प्रशासन और जिला स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनाव भागीदारी) समिति ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में मतदान के बारे में जिले के लोगों को जागरूक करने के लिए चुनाव जागरूकता वाहनों को तैयार किया है। इन्हें जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।
जिले के अविभाजित आठ तालुकों के क्षेत्र में एक-एक वाहन मंडियों, बाजारों, लोगों की भीड़ और मेलों जैसे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाकर मतदान के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इससे मतदान के प्रति जागरूकता पैदा होगी और मौजूदा लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।
वाहन की विशेषता
कृषि विभाग के कृषि संजीविनी वाहनों को नया स्वरूप देकर मतदाता जागरूकता कार्य के लिए सुसज्जित किया गया है। पूरे वाहन पर मतदान से संबंधित स्टीकर चिपकाए गए हैं। वाहन में चुनाव से संबंधित वीडियो के साथ पांच गाने प्रसारित किए जाएंगे और चुनाव के बारे में गणमान्य लोगों की राय प्रसारित की जाएगी। बाहन के बोनट पर बड़े अक्षरों में 7 मई लिखा है, जिसके नीचे मेरा वोट, मेरा अधिकार, मेरी पसंद लिखा है। नंबर प्लेट के दोनों ओर मतदान दिवस मंगलवार 07 मई का स्टीकर चिपकाया गया है।
दाहिनी ओर सी-विजिल ऐप के माध्यम से किन मुद्दों से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं, इसकी जानकारी है। इसके बगल में ईवीएम में वोट कैसे डालें? विविपैट मशीन के उपयोग की विस्तृत जानकारी वाला स्टीकर चिपकाया गया है। बगल में ही मतदान के महत्व को बताने वाले स्टीकर, मतदान के दौरान महिलाओं और दिव्यांगों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी गई है।
दूसरी तरफ ऑडियो-वीडियो डिस्प्ले पैनल है, जिसके बगल में ही वोटर हेल्पलाइन का इस्तमाल करके आज ही वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करें, वोटिंग से ज्यादा कुछ नहीं, मैं वोट जरूर डालूंगा लिखा है।
अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई जा रही है
जिला स्वीप समिति के नोडल पदाधिकारी अब्दुल अजीम ने बताया कि सभी सरकारी विभागों और निजी कंपनियों के कार्यालयों में कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता मंच स्थापित कर मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कॉलेजों में मतदान साक्षरता क्लब स्थापित कर युवाओं को मतदान के महत्व को बताया जा रहा है। इसके साथ ही मनरेगा कार्यस्थल पर मतदान के प्रति जागरूक कर अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई जा रही है। स्कूल-कॉलेजों और सार्वजनिक स्थानों पर मतदान जागरूकता और मतदान तिथि भित्ति चित्र चिपकाकर जागरूकता अभियान आयोजित किया गया है।

182 मतदान केंद्रों पर विशेष जोर
उन्होंने बताया कि 2019 के लोकसभा आम चुनाव में राज्य में औसत मतदान 68.61 प्रतिशत और कलबुर्गी जिले में 65.74 प्रतिशत हुआ था। जिले में राज्य औसत से 20 प्रतिशत कम मतदान वाले 31 मतदान केंद्र, 15 प्रतिशत कम मतदान वाले 34 मतदान केंद्र और 10 प्रतिशत कम मतदान वाले 117 मतदान केंद्र्रों समेत कुल 182 मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया है। वहां विशेष जोर देकर मतदान जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
मतदाताओं, 7 मई को मत भूलना
जिला पंचायत सीईओ और जिला स्वीप समिति के अध्यक्ष भंवर सिंह मीना ने बताया कि कलबुर्गी जिला क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव में 62.04 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार 75 प्रतिशत तक मतदान बढ़ाने का लक्ष्य है। जिले में 2328 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 180 से अधिक मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां पिछले लोकसभा चुनाव में कम मतदान हुआ था, इस बार वहां विशेष जोर देकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय बीएलओ की मदद से पिछले चुनाव में वोट नहीं देने वाले लोगों के घर जाकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। कम मतदान वाले अधिकांश मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं और वहां विशेष जोर देकर जागरूकता फैलाई जा रही है। जिलेवासियों को सात मई को मतदान केंद्रों पर आकर मतदान करना नहीं भूलना चाहिए। इसके जरिए लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में मदद करनी चाहिए।

Home / Hubli / मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गली-गली प्रचार करेंगे वाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो