scriptआंध्र की चार महीने की बच्ची ने बनाया विश्व रिकॉर्ड | Andhra : Four month old girl made world record | Patrika News

आंध्र की चार महीने की बच्ची ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

locationहैदराबादPublished: Feb 19, 2024 05:57:34 pm

Submitted by:

Rohit Saini

बच्चे के परिवार ने कैवल्या की क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे नोबल वल्र्ड रिकॉड्र्स को भेजा।

आंध्र की चार महीने की बच्ची ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

आंध्र की चार महीने की बच्ची ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

हैदराबाद . आंध्र प्रदेश के नदीगामा में एक चार महीने की बच्ची ने अपना नाम नोबल बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स में दर्ज कराया है। रिपोर्ट के अनुसार, कैवल्या नाम की बच्ची पक्षियों और सब्जियों से लेकर जानवरों और तस्वीरों तक 120 अलग-अलग चीजों की पहचान करने में सक्षम है, जो उसकी प्रारंभिक संज्ञानात्मक क्षमताओं को उजागर करती है।
कैवल्या को ‘100+ फ्लैशकार्ड पहचानने वाले दुनिया के पहले चार महीने के बच्चे’ के रूप में मान्यता दी गई है। एक वायरल वीडियो में वह 120 फ्लैशकार्ड को पहचानने में सक्षम थी जिसमें 12 फूल, 27 फल, 27 सब्जियां, 27 जानवर और 27 पक्षी शामिल थे। विश्व रिकॉर्ड 3 फरवरी, 2024 को बनाया गया था।
कैवल्या की योग्यता उसकी मां हेमा ने देखी। बच्ची के परिवार ने उसकी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया और उसे नोबल वल्र्ड रिकॉड्र्स को भेजा।
नोबल वल्र्ड रिकॉड्र्स की टीम ने वीडियो की समीक्षा की और कैवल्या की विशेष प्रतिभा का परीक्षण किया। उन्होंने उसे एक विशेष प्रमाणपत्र दिया है, जिससे वह महज चार महीने की उम्र में विश्व रिकॉर्ड धारक बन गई है।
अपने परिवार के साथ कैवल्या का एक वीडियो (जो गले में एक मान्यता पदक लटकाए हुए है) सोशल मीडिया पर साझा किया गया है।
बच्ची के माता-पिता ने उसकी उपलब्धि पर खुशी जताई है। उन्होंने समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि कैवल्या की कहानी अन्य माता-पिता को अपने बच्चों की अवास्तविक प्रतिभा को खोजने और उसे संजोने के लिए प्रेरित करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो