scriptबर्ड फ्लू : आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने नेल्लोर में सैकड़ों पक्षियों को मारा, अंडे नष्ट किए | Bird flu: Andhra officials kill hundreds of birds, destroy eggs | Patrika News

बर्ड फ्लू : आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने नेल्लोर में सैकड़ों पक्षियों को मारा, अंडे नष्ट किए

locationहैदराबादPublished: Feb 18, 2024 06:07:52 pm

Submitted by:

Rohit Saini

रेस्तरां और होटलों को चिकन व्यंजन न परोसने के लिए नोटिस दिए

बर्ड फ्लू : आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने नेल्लोर में सैकड़ों पक्षियों को मारा, अंडे नष्ट किए

बर्ड फ्लू : आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने नेल्लोर में सैकड़ों पक्षियों को मारा, अंडे नष्ट किए

तिरूपति . नेल्लोर के बर्ड फ्लू प्रभावित इलाकों में शनिवार को अधिकारियों ने सैकड़ों पक्षियों को मार डाला और भारी मात्रा में अंडे नष्ट कर दिए। रेस्तरां और सडक़ किनारे भोजनालयों को चिकन व्यंजन न परोसने के लिए नोटिस भी दिए गए हैं। पोल्ट्री पक्षियों के परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए विशेष जांच चौकियां भी स्थापित की गई हैं।
हालांकि जिले में बर्ड फ्लू का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, लेकिन अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए हाई अलर्ट पर हैं कि फ्लू पड़ोसी जिलों में न फैले।
राज्य भर में पोल्ट्री फार्मों पर निगरानी बढ़ा दी गई है, दूषित पक्षियों के संपर्क में आने वाले पोल्ट्री किसानों को किसी भी लक्षण के लिए निगरानी में रखा जा रहा है। वर्तमान में बर्ड फ्लू वैरिएंट एच5एन1 प्रभावी है।
विशेष रूप से कृष्णा और गोदावरी जिलों में सतर्कता अधिक है, जिन्हें राज्य में पोल्ट्री उद्योग का केंद्र माना जाता है। अधिकारियों ने एसटीओआई को बताया कि वे नेल्लोर में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोक सकते हैं क्योंकि यह बीमारी बड़े वाणिज्यिक फार्मों में नहीं बल्कि पिछवाड़े के पोल्ट्री फार्मों में फैली है।
एवियन इन्फ्लूएंजा एच5एन1 के मामले 7 फरवरी को पोडालाकुर के चटगुटला और कोवूर मंडल के गुम्मलाडिब्बा से सामने आए थे। नेल्लोर के जिला कलेक्टर एम हरिनारायण ने कहा कि इस बीमारी को अन्य क्षेत्रों में फैलने से सफलतापूर्वक रोका गया है।
हरिनारायण ने बताया कि हमने दोनों गांवों में प्रकोप को नियंत्रित कर लिया है। जिले में कहीं और फैलने की कोई रिपोर्ट नहीं है। स्वच्छता के उपाय पूरे कर लिए गए हैं। एहतियात के तौर पर, चिकित्सा टीमें किसी भी मानव संक्रमण से बचने के लिए सभी घरों का दौरा कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो