scriptमध्यप्रदेश आएगा शिवाजी, हरियाणा जाएगा शिवा, इसलिए होती है बब्बर शेरों की अदला-बदली | asiatic lion in madhya pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश आएगा शिवाजी, हरियाणा जाएगा शिवा, इसलिए होती है बब्बर शेरों की अदला-बदली

locationइंदौरPublished: Dec 02, 2021 09:58:39 am

Submitted by:

Manish Gite

– ब्लड लाइन में बदलाव के लिए की जा रही कवायद, भिवानी जू से चिडिय़ाघर एक्सचेंज के तहत बदलेगा शेर…।

shivaji.png

,,

इंदौर। शहर के चिडिय़ाघर में पैदा हुआ साढ़े चार साल का शेर शिवा अब हरियाणा के भिवानी भेजा जाएगा। उसके बदले इसी उम्र के नर शेर शिवाजी को भिवानी से इंदौर लाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसी सप्ताह शिवा को इंदौर से भेज दिया जाएगा।


इंदौर के चिडिय़ाघर में फिलहाल मौजूद सभी 11 शेर एक ही ब्लड लाइन के हैं। इससे उनका डीएनए पुल भी एक समान ही है। इस कारण कुछ पीढ़ी बाद शेरों में विकृती आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके चलते शेरों की ब्लड लाइन में बदलाव के लिए एक्सचेंज के तहत भिवानी हरियाणा से इसी उम्र का नया शेर शिवाजी लाया जाएगा। ये शेर दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक इंदौर आ जाएगा।

 

यह भी पढ़ेंः टाइगर स्टेट में 35 बाघों की मौत, छिन सकता है टाइगर स्टेट का दर्जा

 

 

shiva.png

जंगली भैंसा और रिया लाने की तैयारी

चिडिय़ाघर प्रशासन ने इंदौर में जंगली भैंसा लाने की तैयारी भी कर ली है। त्रिवेंद्रम चिडिय़ाघर से इसे लाएंगे। त्रिवेंद्रम चिडिय़ाघर को शेरों का जोड़ा और लंगूर का जोड़ा देकर बदले में जंगली भैंसे का जोड़ा और दुनिया का चौथा बड़ा और न उड़ सकने वाला पक्षी रिया लाने की तैयारी है। इंदौर चिडिय़ाघर में अब तक जंगली भैंसा नहीं था। वहीं दक्षिण अमरीकी देशों में पाया जाने वाला रिया भी पहली बार इंदौर के लोग देख सकेंगे। अभी इसके लिए केंद्रीय जू प्राधिकरण (सीजेडए) की अनुमति आना बाकी है।

 

इंदौर चिडिय़ाघर के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के मुताबिक सीजेडए की गाइडलाइन के मुताबिक जानवरों की ब्लडलाइन में बदलाव करना जरूरी है। इसके चलते हम शेरों की अदला-बदली कर रहे हैं। और भी नए जानवरों को लाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x859f5v
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85foxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो