scriptअब होटल या रेस्टोरेंट में भोजन करने से पहले ही आपको पता हो जाएगी वहां के खाने की शुद्धता, जानिए कैसे | before eat in hotel or restaurant you will know there purity service | Patrika News

अब होटल या रेस्टोरेंट में भोजन करने से पहले ही आपको पता हो जाएगी वहां के खाने की शुद्धता, जानिए कैसे

locationइंदौरPublished: Oct 07, 2019 01:29:17 pm

Submitted by:

Faiz

कई बार हमें किसी नए होटल या रेस्टोरेंट के खाने की शुद्धता और स्वाद की जानकारी नहीं होती। कई जगहों पर हमें ये भी पता नहीं होता कि, उस होटल या रेस्टोरेंट में हाइजीन का कितना ख्याल रखा जा रहा है। अंजाने में हम वहां अपने स्वादानुसार भोजन तो कर लेते हैं, लेकिन हमें वहां का स्वाद पसंद नहीं आता।

informative news

अब होटल या रेस्टोरेंट में भोजन करने से पहले ही आपको पता हो जाएगी वहां के खाने की शुद्धता, जानिए कैसे

इंदौर/ आजकल काम की व्यस्तताओं के बीच ज्यादातर लोग होटल और रेस्टोरेंट में ही खाना खाते हैं। परिवार या दोस्तों के साथ शाम को डिनर पर जाना भी कई लोगों को पसंद होता है। कई लोगों को अलग अलग स्थानों और ट्रेडीशन के होटल या रेस्टोरेंटों का स्वाद चखना पसंद होता है। हालांकि, कई बार हमें किसी नए होटल या रेस्टोरेंट के खाने की शुद्धता और स्वाद की जानकारी नहीं होती। कई जगहों पर हमें ये भी पता नहीं होता कि, उस होटल या रेस्टोरेंट में हाइजीन का कितना ख्याल रखा जा रहा है। अंजाने में हम वहां अपने स्वादानुसार भोजन तो कर लेते हैं, लेकिन हमें वहां का स्वाद पसंद नहीं आता। साथ ही, खाने की शुद्धता में कोई अनियमितता होने के कारण फूड इनफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने देशभर के 20 शहरों में खाने की क्वालिटी और सर्विस को स्टेंडर्ड करने के लिए इन होटल-रेस्टोरेंटों के लिए एक तरहके ऑडिट सिस्टम लागू करने की तैयारी की है। इसके माध्यम से होटल के खाने की गुणवक्ता और सर्विस की जांच की जाएगी और उसे ग्राहकों के लिए ऑनलाइन कर दिया जाएगा। प्रदेश में ये व्यवस्था सबसे पहले इंदौर में शुरु होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- अगर आपके पार्टनर में हैं ये खूबियां तो वो है आपके लिए परफेक्ट, जानिए Secrets


ग्राहक भी दे सकेंगे फीडबैक

इस सुविधा के लागू होने के बाद आप संबंधित होटल या रेस्टोरेंट में जाने से पहले ही वहां के खाने का स्वाद, हाइजीन और सर्विस की पूरी जानकारी मिल जाएगी। ताकि, आप संतुष्ट होकर किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में अपने पसंदीदा स्वाद का मज़ा ले सकें। आप इसमें होटल की सर्विस, स्वाद और शुद्धता के आधार पर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। इसी के आधार पर होटल या रेस्टोरेंट को अस्थायी रेटिंग भी मिलेगी जो सालभर के लिए मान्य रहेगी। इसे हर बार बरकरार या बेहतर करने के लिए उन्हें अपना ऑडिट कराना होगा। इसे लेकर एफएसएसएआई ने दिल्ली और इंदौर के साथ देश के लगभग 20 से ज्यादा शहरों में हाइजीन रेटिंग का काम शुरू भी कर दिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- थायराइड को जड़ से खत्म करने में कारगर है अश्वगंधा, इस तरह होगा फायदा


ग्राहकों को होगा फायदा

इस सुविधा को व्यवस्थित रखने के लिए एफएसएसएआई एक निजी ऑडिट कंपनी को भी हायर किया गया है। एफएसएसएआई के अधिकारी के मुताबिक, जिस तरह देशभर के होटलों को उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के हिसाब से मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से स्टार रेटिंग मिलती है, ठीक उसी तरह इन होटलों और रेस्टोरेंटों में लोगों को परोसे जाने वाले खाने की शुद्धता, स्वाद और सर्विस के आधार पर भी 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाएगी। इसमें बड़े होटलों से लेकर छोटे रेस्टोरेंट तक को शामिल किया जाना है। ऐसे में लोग जब होटल या किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाएंगे तो वहां के खाने और सर्विस की क्वालिटी की रेटिंग को भी देख सकेंगे। इससे होटल और रेस्टोरेंट में साफ सफाई और शुद्धता पर खास फोकस किया जाने लगेगा। जिसका सीधा फायदा भोजन करने आए लोगों को होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- Sinus से हैं परेशान तो दवा नहीं ये कारगर मसाज दिलाएगा आपको आराम


स्वास्थ्य मंत्रालय देगा रेटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इन सभी मापदंडों को केन्द्रित करते हुए संबंधित होटल या रेस्टोरेंट को रेटिंग का सर्टिफिकेट जारी करेगा। जिसके माध्यम से आप अपनी पसंद वाले होटल या रेस्टोरेंट में भोजन कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो