scriptBusiness city: आयात-निर्यात का सबसे बड़ा हब बनता इंदौर | business city of madhya pradesh | Patrika News
इंदौर

Business city: आयात-निर्यात का सबसे बड़ा हब बनता इंदौर

Business city- देश के दिल में बन रहा है बिजनेस हब…..। सैकड़ों कंपनियों ने बनाया यहां अपना ठिकाना…।

इंदौरJan 27, 2023 / 08:02 am

Manish Gite

eco-indore.png

 

“” नमकीन और स्वाद की दुनिया से आगे बढ़कर इंदौर आर्थिक तरक्की के क्षितिज पर भी अपनी सुनहरी आभा बिखेर रहा है। प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर मैन्युफेक्चरिंग, सर्विस सेक्टर के साथ विदेशी व्यापार में भी नंबर वन बन चुका है। इंदौर और इस शहर से सटे प्रदेश की सबसे बड़ी मंडियां हर साल मिलियन डॉलर्स से ज्यादा का आयात-निर्यात हो रहा है। मध्यप्रदेश में इंदौर की प्याज मंडी आयात-निर्यात में बड़ी हब बन चुकी है। “”


इंदौर अपनी ताकत से लगातार बढ़ने वाला शहर। 18वीं शताब्दी में भी इंदौर व्यापार का केंद्र था और आज भी है। ऑटो कम्पोनेंट की इंडस्ट्रीज हो या यहां स्थित पॉलिमर इंडस्ट्रीज ये तमाम उद्योग भी इंदौर से दुनिया को आपूर्ति कर रहे हैं। बदले में विदेशी मुद्रा देश की झोली में डाल रहे हैं। सोया प्रदेश बन चुके मप्र से सबसे ज्यादा सोयामील का निर्यात भी इंदौर से हो रहा है। डेढ़ सौ से ज्यादा छोटी बड़ी आई टी इंडस्ट्रीज और सेज में अधुसूचित आईटी पार्क सेवा क्षेत्र के निर्यात में मप्र ही नहीं मध्यभारत में अव्वल है। तटीय क्षेत्र न होना या समुद्र से दूरी के बावजूद इंदौर के कदम विदेश व्यापार में नहीं रुके। धन्नड़ और टीही का ड्राय पोर्ट और इनलैंड कन्टेनर डिपो इंदौर में बन्दरगाह की कमी पूरा कर विदेश व्यापार की रेस में उसे आगे बना रहा है।

 

250 सालों से गुलजार ये बाजार

इंदौर सालों से मध्यभारत का बड़ा व्यापारिक केंद्र रहा है। सोने-चांदी के लिए सराफा बाजार, किराना वस्तुओं के लिए सियागंज बाजार, कपडों के लिए क्लॉथ मार्केट, मसालों के लिए मारोठिया बाजार, आलू-प्याज के लिए चोइथराम मंडी, अनाज के कारोबार के लिए छावनी मंडी अब भी पूरे इलाके के बड़े व्यापारिक केंद्र हैं ।

 

 

indo1.png

देश ही नहीं विदेशों में काबली चने की छाप

छावनी अनाज मंडी की स्थापना 1935 में हुई। मंडी 18 एकड़ में फैली हुई है। यहां का रेवेन्यू प्रति माह 50 से 60 करोड़ का है। यहां का काबली चना देश ही नहीं विदेशो में अपने स्वाद का परचम लहरा रहा है। विदेशी में यहां की ंकंपनियों को अपने खर्च पर व्यापार करने के लिए बुलाया जा रहा है। वर्तमान में दुबई में तीन कालबी चने की कंपनियां कारोबार कर रही है। इंदौर मंडी में तुवर, मसूर और उड़द का आयात लगातर हो रहा है, वहीं सोयाबीन और काबली चने का यहां से निर्यात अच्छी खासी मात्रा में किया जाता है। इंदौर के बढ़ते हब को एक नया प्लेटफॉम की जरूरत है। ताकि इंदौर का कारोबार बढ़ने के साथ ही यहां का राजस्व बढ़े। संजय अग्रवाल, अध्यक्ष अनाज-तिलहन व्यापरी संघ

https://youtu.be/c6fn3hW8Cpw

Home / Indore / Business city: आयात-निर्यात का सबसे बड़ा हब बनता इंदौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो