scriptचोरी का ये तरीका कर देगा हैरान : जिस कैश डिपॉजिट मशीन में रुपए डालते हैं लोग, उसी से लाखों रुपये उड़ा ले गए चोर | card holder stolen above 2 lakh 21 times in cash deposit machine | Patrika News

चोरी का ये तरीका कर देगा हैरान : जिस कैश डिपॉजिट मशीन में रुपए डालते हैं लोग, उसी से लाखों रुपये उड़ा ले गए चोर

locationइंदौरPublished: Jun 19, 2021 03:53:39 pm

Submitted by:

Faiz

चोर ने यहां बैंक ऑफ इंडिया के एटीम केन्द्र में घुसकर कैश डिपॉजिट मशीन से बड़े ही शातिराना अंदाज में 2 लाख 10 हजार रुपये चुरा लिये। चोरी की वारदात का खुलासा उस समय हुआ, जब बैंक अधिकारियों ने कैश डिपॉजिट मशीन के ट्रांजेक्शन मिलान किये।

News

चोरी का ये तरीका कर देगा हैरान : जिस कैश डिपॉजिट मशीन में रुपए डालते हैं लोग, उसी से लाखों रुपये उड़ा ले गए चोर

इंदौर/ मध्य प्रदेश में लॉकडाउन हटने के साथ साथ चोरी की वारदातों में एकाएक बढ़ोतरी हो गई है। इसी कड़ी में आर्थिक नगरी इंदौर में चोरी की एक ऐसी वारदात सामने आई, जिसने पुलिस समेत बैंक प्रबंधन तक को हैरान कर दिया। दरअसल, चोर ने यहां बैंक ऑफ इंडिया के एटीम केन्द्र में घुसकर कैश डिपॉजिट मशीन से बड़े ही शातिराना अंदाज में 2 लाख 10 हजार रुपये चुरा लिये। हद तो ये रही कि, चोरी की वारदात का खुलासा उस समय हुआ, जब बैंक अधिकारियों ने कैश डिपॉजिट मशीन के ट्रांजेक्शन मिलान किये। मिलान के दौरान अधिकारियों को जमा और निकासी में 2 लाख 10 हजार रुपए कम पाए गए।

कैश डिपॉजिट मशीन से इतनी बड़ी रकम गायब हो जाने के बाद बैंक प्रबंधन में हड़कंप मच गया। आनन फनन में शुरु हुई पड़तालके दौरान अधिकारियों को पता चला कि, शहर की अलग-अलग ब्रांच में कुल तीन मशीनों से इस तरह की रकम चुराई गई है। बैंक प्रबंधन की ओर से मामले की शिकायत राजेंद्र नगर थाने में की गई। शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस ने पड़ताल शुरु कर दी है। फिलहाल, सामने आए एटीएम बूथ के सीसीटीवी फुटेज में एक संदिग्ध खाता धारक द्वारा मशीन में छेड़छाड़ करने की पुष्टि हुई। इसमें चोरी का जो तरीका सामने आया उसे देखकर पुलिस और बैंक प्रबंधन हैरान रह गया।


हाथ अटकाकर रोका मशीन का शटर

News

ये बात तो अधिकतर बैंक धारकों को पता है कि, कैश डिपॉजिट मशीन में नगदी जमा की जाती है। बहुत कम लोगों को ही जानकारी है कि, इससे नगदी निकासी भी की जा सकती है। इसी का फायदा उठाते हुए एक शातिर चोर वारदात को अंजाम देने की गरज़ से इंदौर के राजेंद्र नगर थाना इलाके में स्थित केशर बाग़ एटीएम बूथ में दाखिल हुआ। उसने एटीएम कार्ड से डिपॉजिट मशीन से पैसे निकालने की प्रक्रिया की। इस दौरान उसने मशीन से 10 हजार रुपए कैश की निकासी की। जब पैसे बाहर आए तो चोर ने उन्हें तो निकाल लिया, लेकिन रुपये देने के बाद ऑटोमेटिक बंद होने वाले शटर को हाथ से रोक लिया।


21 बार निकाले रुपए

मशीन का शटर इस तरह बंद होने से रोके रखने के कारण मशीन से एक खास एरर मेसेज शो होने लगा। मैसेज में कहा गया कि, ‘आपका ट्ंरांज्क्शन सफल नहीं हो सका। हालांकि, डिपॉजिट चैंबर में आई राशि को एटीएम कार्ड होल्डर चोर पहले ही प्राप्त कर चुका था। चोर ने इस तरह 10-10 हजार रुपये करके रुपये निकाले। उसने एक दो नहीं बल्कि 21 बार इस तरह रुपए निकाले, लेकिन इस दौरान न तो बैंक प्रबंधन को इसकी भनक लगी और न ही ATM बूथ के गेट पर बैठे पर सुरक्षा गार्ड को इस संबंध में कभी पता लगा।

21 बार इस तरह की बैंक की डिपॉजिट मशीन से रकम निकासी की वारदात होने के बाद भी बैंक को इस संबंध में भनक न लग सकी। बैंक अधिकारियों ने जब मशीन खोली और पैसों की गिनती हुई तब हेरफेर समझ आई। शंका होने पर ब्रांच में मौजूद अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले, वारदात का खुलासा हुआ। इसके बाद अधिकारियों समझ आया कि, बैंक खाता धारक की ओर से ही बैंक को चूना लगाया गया है। अधिकारियों ने उच्च अधिकारियों तक इस अपराध की जानकारी दी। इसके बाद बैंक ने सभी ब्रांच को एक अलर्ट जारी कर खास ख्याल रखने के निर्देश दिए।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो