scriptस्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर | Child help line number 1098 will be written in schools | Patrika News
इंदौर

स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर

बच्चों के यौन उत्पीड़न की वारदातों को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने दिए आदेश।

इंदौरSep 18, 2022 / 01:31 am

shatrughan gupta

स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर

स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर

इंदौर. बच्चों के यौन उत्पीड़न की वारदातों को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास ने जिले की सभी स्कूलों में चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 लिखने के आदेश दिए हैं। यह नंबर स्कूलों की दीवारों व मुख्य गेट पर लिखे जाएंगे। जारी आदेश के मुताबिक, सभी स्कूल इस नंबर की उपयोगिता के बारे में बच्चों को जानकारी देंगे। बच्चों के पास नंबर होने से स्कूल में या स्कूल के बाहर उनके असहज, असुरक्षित महसूस होने या यौन उत्पीड़न होने की स्थिति में सूचना चाइल्ड हेल्प लाइन को मिलेगी। टीम पीडि़त की मदद कर पुनर्वास की व्यवस्था करेगी। यह आदेश जिले की सभी 3 हजार से अधिक निजी व शासकीय स्कूलों के लिए जारी हुआ है। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी को आदेश दिए हैं कि इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।
बच्चों के यौन शोषण व अपराध के 1081 केस
एनसीआर की रिपोर्ट में इंदौर में नाबालिगों से संबंधित अपराध व बच्चियों के यौन उत्पीड़न की स्थिति चिंताजनक है। 2021 की रिपोर्ट में इंदौर में 1081 मामले बच्चियों के यौन उत्पीड़न के हैं।
चाइल्ड लाइन हेल्प लाइन नंबर चस्पा करने के आदेश दिए

सिटी चाइल्ड लाइन के को-ऑर्डिनेटर मोहित जाट ने बताया कि स्कूलों, स्कूल बसों व स्कूल के बाहर नाबालिगों के यौन शोषण और बलात्कार के मामले बढ़े हैं। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने भी सभी स्कूलों को चाइल्ड लाइन हेल्प लाइन नंबर चस्पा करने के आदेश दिए हैं। हमारी टीम बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का काम करती है। बाल विवाह, बाल श्रम, बाल शोषण पर भी काम कर रही है। स्कूलों में जाकर बच्चों को गुड टच व बेड टच के बारे में बता रहे हैं।
लोगों को मिलेगा फायदा
सिटी चाइल्ड लाइन के को-ऑर्डिनेटर मोहित जाट ने बताया कि चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 लिख जाने से लोगों को काफी फायदे मिलेंगे। लोग किसी भी घटना की तत्काल सूचना इस हेल्प लाइन नंबर पर दे सकते हैं।

Hindi News/ Indore / स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर

ट्रेंडिंग वीडियो