scriptसाइबर अलर्ट: WhatsApp पर डेटा लीक होने की आशंका | Cyber Alert: There is a possibility of data leak on WhatsApp | Patrika News
इंदौर

साइबर अलर्ट: WhatsApp पर डेटा लीक होने की आशंका

भारी पड सकती है चूक, मीडिया ऑटो डाउनलोड से खतरा

इंदौरAug 29, 2021 / 09:36 am

Hitendra Sharma

इंदौर. इंटरनेट की दुनिया में जितनी सुविधा है, उतने ही खतरे भी। अब वाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों को भी सावधान रहने की जरूरत है। कंपनी के सिक्‍योरिटी फीचर अच्छे हैं, लेकिन उपयोगकर्ताकीलापरवाही यापरेशानी खड़ी कर सकती है।

साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी के मुताबिक, वाट्सऐप हैक होना असंभव है,लेकिन लोगों की लापरवाही डेटा हैकरों तक पहुंचा सकती है। जानकर अंकित डोंगरे कहते हैं कि वाट्सऐप में डायरेक्ट डाउनलोड को बंद करके सुरक्षित रखा जा सकता है।

दरअसल, वाट्सऐप नंबर पर आमतौर पर टेक्स्ट मैसेज, वीडियो,फोटो, पीडीएफ फाइल भेजी जाती हैं। यदि ऑटो डाउनलोड एक्टिव है तो वह फाइल बिना उपयोगकर्ता की अनुमति से डाउनलोड हो जाती है। हैकर इसका फायदा उठाते हैं। कई बार हैकर मोबाइल व ऐप का पूरा डेटा भी ट्रांसफर कर लेते हैं।

Must See: अपने चेहरे को स्कैन करके खोले वाॅट्सऐप चैट्स

ऐसे हो सकती है हैकिंग
– डार्क नेट पर विशेष सोफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हैकर आपके मोबाइल नंबर पर पीडीएफ फाइल भेजते हैं।
– पीडीएफ फाइल डाउनलोड ऑप्शन के कारण डाफनलोड हो जाती है।तो वह उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना उसके ऐप का डेटा सऑफ्टवेयर के सर्वर पर पहुंचा देता है।
– मौबाइल में जितने निजी फोटो, वीडियो उपलब्ध हैं वे सर्वर पर ट्रांसफर हो जाते हैं। इसका डेटा हैकर उपयोग कर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं।
– शॉफ्टवेयर के सर्वर पर डेटा जाने से यह सैकड़ों लोगों के पास पहुंच जाता है और उपयोगकर्ता की निजता को नुक्सान हो सकता है।

Must See: व्हाट्सएप पर मिलेगा कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

idface_7013615-m.jpg

क्लोनिंग ऐप उपलब्ध
वाट्सऐप के 16 से 17 क्लोनिंग ऐप उपलब्ध हैं। क्लोनिंग ऐप का इस्तेमाल एक डिवाइस पर कई नंबर पर वाट्सऐप चलाने के लिए होता है। लापरवाही करने से कई बार नंबर क्लोन हो जाता है। उसका दुरुपयोग होता है। विशेष मोबाइल मॉडल पर सामानंतर एप्लीकेशन की सुविधा दे रहा है। उसमें ध्यान रखना जरूरी है।

Must See: अब WhatsApp के जरिए बुक करें कोविड वैक्सीनेशन स्लॉट

वाट्सऐप के नाम से फर्जीवाड़े की भरमार है। कभी भी वाट्सऐप डाउनलोड करना है तो प्लेस्टोर से करें। सामान्य इंटरनेट पर जाकर सर्च किया तो कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। वाट्सऐप का आइकॉन हरा (ग्रीन) होता है, वही डाउनलोड करें| दूसरा करने से हैकिंग का शिकार हो सकते हैं|

imgonline-com-ua-resize-kekykmav8uj1vkpz_6989569-m.jpg

एक साथ लॉगइन से मुश्किल
अंकित डोंगरे के मुताबिक, वाट्सऐप ने हाल ही में नई सुविधा दी है। कई डिवाइस पर एक साथ आप लॉगइन कर सकते हैं। लेकिन इसमें सावधानी की जरूरत है। पहले तो खुद के डिवाइस पर लॉगइन करें। अगर कोई डेस्कटॉप एप्लीकेशन पर लॉगइन करना चाहता है तो मोबाइल पर नोटिफिकेशन आएगा, उसे अनुमति न दें।

Must See: Facebook ढूंढ रहा है WhatsApp के इन्क्रिप्टेड मैसेज को एनालाइज़ करने के तरीके

सावधानी इस तरह की जरूरी
अगर इमरजेंसी में किसी और के डेस्कटॉप व थर्ड पार्टी इंटरनेट पर वाट्सऐप को लॉगइन करें तो सावधानी बरतें। वाट्सऐप वेब में लॉगइन करने पर किसी भी स्थिति में कीप मी असाइन को टिक न करें, काम पूरा हो तो लॉगआउट हो जाएं। अगर लॉगआउट करना भूल गए तो वहां दूसरी बार बिना स्कैन किए लॉगइन हो जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83t0hj

Home / Indore / साइबर अलर्ट: WhatsApp पर डेटा लीक होने की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो