scriptबिना मलाई का दूध पीना पड़ेगा भारी, हो जाएगी ये गंभीर बीमारी | Don't drink milk Without milk cream, it will get illness | Patrika News
इंदौर

बिना मलाई का दूध पीना पड़ेगा भारी, हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

अगर आप भी मलाई के बिना दूध पी रहे हैं तो सावधान हो जाइए।

इंदौरOct 20, 2018 / 05:55 pm

हुसैन अली

इंदौर. अगर आप भी मलाई के बिना दूध पी रहे हैं तो सावधान हो जाइए। एक रिसर्च में पता चला है कि बिना मलाई के नियमित दूध पीने वालों में पार्किंसन बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अमरीकी शोधकर्ताओं ने 1.30 लाख लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण कर यह नतीजा निकाला। ये आंकड़े इन लोगों की 25 साल तक निगरानी कर जुटाए गए थे। आंकड़ों में बताया है कि जो लोग नियमित रूप से दिन में एक बार बिना मलाई या कम मलाई का दूध पीते थे उनमें पार्किंसन बीमारी होने की संभावना उन लोगों के मुकाबले 39 प्रतिशत ज्यादा थी जो हफ्ते में एक बार से भी कम ऐसा दूध पीते थे। शोधकर्ताओं का मानना है कि जो लोग नियमित रूप से पूरी मलाईवाला दूध पीते थे उनमें यह जोखिम नजर नहीं आया। जो लोग कम मलाई वाले डेयरी उत्पाद का दिन में कम से कम तीन बार सेवन करते थे उनमें पार्किंसन बीमारी होने का जोखिम 34 फीसदी अधिक था।
यह है पार्किंसन बीमारी

पार्किंसन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में क्षरण से जुड़ा विकार है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है। इसमें मस्तिष्क के उस हिस्से की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं जो गति को नियंत्रित करता है। कंपन, मांसपेशियों में सख्ती व तालेमल की कमी और गति में धीमापन इसके आम लक्षण हैं। अभी इसका कोई पक्का उपचार नहीं है और न ही बढ़त रोकने का कोई उपाय है।

Home / Indore / बिना मलाई का दूध पीना पड़ेगा भारी, हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो