script10 वीं किस्त आने से पहले किसान भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना अटक सकते हैं आपके पैसे | Farmers should not make these mistakes even before the 10th installme | Patrika News

10 वीं किस्त आने से पहले किसान भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना अटक सकते हैं आपके पैसे

locationइंदौरPublished: Dec 03, 2021 03:50:07 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ऐसे करें ऑनलाइन चैक करें कहीं आपकी डिटेल में भी तो नहीं की ये गलती

00.png

इंदौर. देश में किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) शुरू की गई अब इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। इस योजना में केंद्र सरकार सीधे किसानों के बैंक खाते में 6 हजार रुपये भेजती है। जो 2 हजार की किस्त के रूप में तीन बार दिए जाते हैं।

अब पीएम किसान निधि की 10वीं किस्त आने वाली है यह किस्त 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएगी। इसे साथ ही किसानों को ध्यान रखना है कि अगर उनकी डिटेल में गलती हुई तो यह किस्त उनके खाते में नहीं आएगी। कई किसानों की जानकारी में छोटी गलतियों होने से उनकी किस्त अटक सकती है।

Must See: मोबाइल फटने से युवक की मौत, युवती घायल

 

pm_kisan_samman_nidhi.png

ऐसे अपडेट करें जानकारी
अगर आप भी चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की किस्त आपके खाते में पहुंच जाए तो आपको योजना की अधिक्रत बेवसाइट पर जाकर आप इन गलतियों को सुधार सकते हैं। किसानों को अपनी जानकारी देखने और सुधारने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। फिर आपको Farmer Corners पर जाना होगा। फिर आपको Updation of Self Registered Farmer पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जानकारी को एडिट करने कर आप अपना आधार नंबर ठीक कर सकते हैं। जिससे आने वाली किस्त का पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

Must See: उड़ीसा से आए कर्मचारी की आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव

वहीं, अगर पीएम किसान की वेबसाइट पर आपका बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज हो गया तो भी आप उसे चैक कर लें इसेक लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। और Farmer Corners पर जा कर BeneficiaryStatus पर क्लिक करना होगा यहां आपका आधार नम्बर डालकर आपकी पूरी डिटेल चैक कर सकते हैं। अगर आपके बैंक खाते की जानकारी गलत दिख रही है तो आपको इसे अपडेट करने के लिए ब्लॉक के कृषि विभाग कार्यालय में या पटवारी से संपर्क करना होगा, इन दोनों को अपनी डिटेल देकर पीएम किसान योजना में हुई गलती को सुधारवा सकते हैं।

Must See: यात्रियों के लिए जरूरी खबरः कोहरे के चलते कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें लिस्ट

किसानों को 4 हजार का फायदा
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही मध्य प्रदेश के किसानों को 4 हजार का फायदा अलग से मिलता है। यह पैसा राज्य की सरकार की ओर से दिया जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की थी। प्रदेश में 25 सितंबर 2020 से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि किसानों को दी जाती है। इसके तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपये दिए जाते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8613df
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो