scriptGet driving license sitting at home, now renewal and duplicate also | घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, अब रिन्यूअल और डुप्लीकेट के लिए भी नहीं काटने पड़ेगे ऑफिस के चक्कर | Patrika News

घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, अब रिन्यूअल और डुप्लीकेट के लिए भी नहीं काटने पड़ेगे ऑफिस के चक्कर

अब घर बैठे लाइसेंस का डुप्लीकेट कार्ड, रिन्यूअल और संशोधन भी करा सकते हैं। यह सुविधा गुरुवार दोपहर से शुरू हो गई है। सारथी पोर्टल से पूरी प्रक्रिया होगी। इन कार्यों के लिए आवेदक को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

इंदौर

Updated: February 18, 2022 10:44:59 am

इंदौर. परिवहन विभाग ने फेसलेस व्यवस्थाओं का दायरा बढ़ा दिया है। लर्निंग लाइसेंस के बाद आवेदक अब घर बैठे लाइसेंस का डुप्लीकेट कार्ड, रिन्यूअल और संशोधन भी करा सकते हैं। यह सुविधा गुरुवार दोपहर से शुरू हो गई है। सारथी पोर्टल से पूरी प्रक्रिया होगी। इन कार्यों के लिए आवेदक को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

lian1.jpg

परिवहन विभाग ने 1 अगस्त से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा दी थी। इसके बाद लाइसेंस का डुप्लीकेट, रिन्यूअल और संशोधन की सुविधा शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया था। कई बार इस सुविधा की तारीख आगे-पीछे हुई। अब सारथी पोर्टल पर लर्निंग के साथ डुप्लीकेट रिन्यूअल और संशोधन का विकल्प आने लगा है। सारथी पोर्टल का संचालन एनआइसी द्वारा किया जा रहा है। सुविधा शुरू करने के लिए 12 लाख से अधिक लाइसेंस का डाटा सेंट्रल सर्वर पर शिफ्ट किया गया है। नई सुविधा से कार्यालय में भीड़ कम होने के साथ आवेदकों को भी आसानी होगी। हालांकि शक है कि इस प्रक्रिया को भी एजेंट कब्जे में ले सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया भी कई एजेंट कर रहे हैं।

घर भी बुलवा सकते हैं कार्ड

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आरटीओ कार्यालय में स्क्रूटनी होगी कार्यालय से वैरिफाई होने के बाद आवेदक को ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड मिल जाएगा। आवेदन के समय कार्ड डिलीवरी के दो विकल्प मौजूद होंगे। पहला कार्यालय से दूसरा डाक से घर बुलवाने पर डाक खर्च आवेदक को वहन करना होगा।

यह भी पढ़ें : बच्चे के लिए जान पर खेल गई मां, गहरे कुएं में कूदी, डॉक्टर से कहती रही बेटे को कर दो जिंदा

ऐसे पूरी कर सकेंगे ऑनलाइन प्रकिया

सारथी पोर्टल पर डुप्लीकेट, रिन्यूअल और संशोधन तीनों का विकल्प मिलेगा।

विकल्प पर क्लिक करने के बाद संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।

फीस से लेकर संबंधित औपचारिकता ऑनलाइन ही होगी।

रिन्यूअल में मेडिकल सर्टिफिकेट, डुप्लीकेट में पुलिस रिपोर्ट लगानी होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.