scriptघर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, अब रिन्यूअल और डुप्लीकेट के लिए भी नहीं काटने पड़ेगे ऑफिस के चक्कर | Get driving license sitting at home, now renewal and duplicate also | Patrika News

घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, अब रिन्यूअल और डुप्लीकेट के लिए भी नहीं काटने पड़ेगे ऑफिस के चक्कर

locationइंदौरPublished: Feb 18, 2022 10:44:59 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

अब घर बैठे लाइसेंस का डुप्लीकेट कार्ड, रिन्यूअल और संशोधन भी करा सकते हैं। यह सुविधा गुरुवार दोपहर से शुरू हो गई है। सारथी पोर्टल से पूरी प्रक्रिया होगी। इन कार्यों के लिए आवेदक को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

lian1.jpg

इंदौर. परिवहन विभाग ने फेसलेस व्यवस्थाओं का दायरा बढ़ा दिया है। लर्निंग लाइसेंस के बाद आवेदक अब घर बैठे लाइसेंस का डुप्लीकेट कार्ड, रिन्यूअल और संशोधन भी करा सकते हैं। यह सुविधा गुरुवार दोपहर से शुरू हो गई है। सारथी पोर्टल से पूरी प्रक्रिया होगी। इन कार्यों के लिए आवेदक को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

परिवहन विभाग ने 1 अगस्त से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा दी थी। इसके बाद लाइसेंस का डुप्लीकेट, रिन्यूअल और संशोधन की सुविधा शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया था। कई बार इस सुविधा की तारीख आगे-पीछे हुई। अब सारथी पोर्टल पर लर्निंग के साथ डुप्लीकेट रिन्यूअल और संशोधन का विकल्प आने लगा है। सारथी पोर्टल का संचालन एनआइसी द्वारा किया जा रहा है। सुविधा शुरू करने के लिए 12 लाख से अधिक लाइसेंस का डाटा सेंट्रल सर्वर पर शिफ्ट किया गया है। नई सुविधा से कार्यालय में भीड़ कम होने के साथ आवेदकों को भी आसानी होगी। हालांकि शक है कि इस प्रक्रिया को भी एजेंट कब्जे में ले सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया भी कई एजेंट कर रहे हैं।

घर भी बुलवा सकते हैं कार्ड

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आरटीओ कार्यालय में स्क्रूटनी होगी कार्यालय से वैरिफाई होने के बाद आवेदक को ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड मिल जाएगा। आवेदन के समय कार्ड डिलीवरी के दो विकल्प मौजूद होंगे। पहला कार्यालय से दूसरा डाक से घर बुलवाने पर डाक खर्च आवेदक को वहन करना होगा।

यह भी पढ़ें : बच्चे के लिए जान पर खेल गई मां, गहरे कुएं में कूदी, डॉक्टर से कहती रही बेटे को कर दो जिंदा

ऐसे पूरी कर सकेंगे ऑनलाइन प्रकिया

सारथी पोर्टल पर डुप्लीकेट, रिन्यूअल और संशोधन तीनों का विकल्प मिलेगा।

विकल्प पर क्लिक करने के बाद संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।

फीस से लेकर संबंधित औपचारिकता ऑनलाइन ही होगी।

रिन्यूअल में मेडिकल सर्टिफिकेट, डुप्लीकेट में पुलिस रिपोर्ट लगानी होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87z0rh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो