scriptपाकिस्तान की इस मिठाई के बिना भारत में यहां अधूरी है होली, इसके स्वाद के दीवाने हैं लोग | Holi is incomplete in indore India without Pakistani sweet gheeyar people are crazy on its taste | Patrika News
इंदौर

पाकिस्तान की इस मिठाई के बिना भारत में यहां अधूरी है होली, इसके स्वाद के दीवाने हैं लोग

भारत की आजादी के बाद सिंधी समुदाय पाकिस्तान के सिंध से भारत आया तो उनके साथ वहां से कई परंपराएं भी साथ आईं। उन्हीं परंपराओं से जुड़ा एक मिष्ठान घीयर भी है।

इंदौरMar 17, 2024 / 09:08 am

Faiz

gheeyar sweet

पाकिस्तान की इस मिठाई के बिना भारत में यहां अधूरी है होली, इसके स्वाद के दीवाने हैं लोग

त्योहार कोई भी हो वो पूरा तभी होता है, जब उसमें मिठास का तड़का लगता है। यानी कोई भी त्योहार मीठे के बिना अधूरा है। बात करें रंगोत्सव यानी होली की तो खुशियों के इस त्योहार को लेकर देशभर में हर समाज की अपनी-अपनी परंपराएं और संस्कृतिक मान्यताएं हैं। ये पंरपंराएं हजारों सालों से लोग अपने अपने ढंग से मानते आ रहे हैं। लेकिन, एक परंपरा ऐसी भी है, जो आजादी के बाद भारत में विकसित हुई है। भारत की आजादी के बाद सिंधी समुदाय पाकिस्तान के सिंध से भारत आया तो उनके साथ वहां से कई परंपराएं भी साथ आईं। उन्हीं परंपराओं में से एक होली पर विशेष तौर पर बनाया जाने वाले मिष्ठान घीयर भी है।

 

रिश्तों में रंग भरने वाले इस त्यौहार की मिठाई का सुख समृद्धि वाला रंग है तभी तो सिंधी समाज के लोग विशेष रूप से इस मिठाई को अपनी बहन-बेटियों और अन्य रिश्तेदारों को जरूर भेजते हैं। घर आने वाले मेहमानों को भी मिष्ठान के रूप में घीयर ही परोसा जाता है। कुल मिलाकर ये मिष्ठान सिंधी समाज की परंपरा का एक अभिन्न हिस्सा है। घीयर की मिठास परंपरा का रूप है। वैसे देखने पर तो घीयर एक जलेबी की तरह नजर आता है, लेकिन इसका स्वाद और आकार जलेबी से अलग होता है।

gheeyar sweet

सामाज के जानकारों की मानें तो होली पर कई घरों में तो विशेष रूप से घीयर बनाया जाता है। लेकिन अब तो शहर की मिठाई दुकानों पर घीयर शिवरात्रि के बाद से बिकना शुरु हो जाता है। वैसे कभी घीयर का स्वाद चखने को मिले या न मिले पर साल में सिर्फ एक बार होली पर्व पर इसका स्वाद चखने को मिल ही जाता है। घीयर की डिमांड होली पर ही सबसे अधिक रहती है। इस विशेष मिठाई को सिर्फ इंदौर में ही खाना पसंद नहीं किया जाता, बल्कि शहर से इस मिठाई को यूरोप, अफ्रीका, अमेरिका, दुबई और ओमान जैसे देशों में रहने वाले सिंधी समाज के लोग हर साल इसे ऑर्डर पर मंगाते हैं।

Home / Indore / पाकिस्तान की इस मिठाई के बिना भारत में यहां अधूरी है होली, इसके स्वाद के दीवाने हैं लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो