scriptIndependence Day 2021: 39 people of Indore had sacrificed their lives | Independence Day 2021: आजादी की खातिर इंदौर के 39 दीवानों ने कर दिए थे प्राण न्योछावर | Patrika News

Independence Day 2021: आजादी की खातिर इंदौर के 39 दीवानों ने कर दिए थे प्राण न्योछावर

Independence Day 2021 आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार शहीद होने वालों में इंदौर के सबसे ज्यादा दीवाने

इंदौर

Published: August 13, 2021 06:31:58 pm

Independence Day 2021: इंदौर. देश आज आजादी की 75 वी वर्षगांठ (75th independence day 2021) मना रहा है। आजादी के लिए देश के कोने कोने से प्राणों की आहूती देने वाले दीवानों की कमी नहीं थी, मगर बात मध्य प्रदेश की जाए तो सबसे ज्यादा शहीद इंदौर में ही हुए थे।

independence_day_2021_1.jpg

आजादी के लिए बिगुल तो 1857 में ही बज गया था और जब 18 अप्रैल 1859 में शिवपुरी में तात्या टोपे को अंग्रेजों ने फांसी पर चढ़ा दिया उधर शाजापुर की रानी काशीबाई जो झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की सहेली थी, 1857 की लड़ाई में शहीद हुईं। शिवनी की वीर मुडडेबाई गोंड, रैनीबाई गोंड, देमाबाई गोंड और बिरछू गोंड 1930 के जंगल सत्याग्रह के दौरान शहीद हो गए।

Must See: 1857 की क्रांति में शामिल था भोपाल, सूली पर चढ़े थे 100 से ज्यादा देशभक्त

धार अमझेरा के गुलाबराव दीवान, सलकूराय, भवानी सिंह, मोहनलाल कामदार और चिमनलाल वकील को 1857 में इंदौर लाकर फांसी पर चढ़ा दिया। सतना के लाल पद्मधर सिंह 1942 में इलाहाबाद में अंग्रेजों से मोर्चा लेते हुए फायरिंग में शहीद हो गए। शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, बटुकेश्वर दत्त, राजगुरु के साथ अंग्रेजों की सत्ता को हिला देने वाले मुरैना के अमर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल को 1942 में फांसी दी गई।

बात आधिकारिक आंकड़ो की की जए तो आजादी के महासंग्राम में इंदौर से 1857, 1942 और 1947 में 39 दीवाने बलि की वेदी पर अपने प्राण न्योछावर कर गए। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 में शिवदीन, जियालाल, भान सिंह, खेखलाल, हसन खां, गंगादीन, हंसराज, मीणा, सेवकराम, सुरजीत, शंकर, कृपाराम, गंगादीन, पूरन, जेवन सिंह, किशन, गयादीन, पूरन सिंह, खंडू शामिल रहे।

Must See: ग्वालियर में 15 अगस्त के 10 दिन बाद फहराया गया था 'तिरंगा झंडा', जानिए क्यों

वही 1941 अनंत लक्ष्मण कनेरे, दुर्गा, रामनारायण मूजर और रमुआ को फांसी पर चढ़ा दिया गया। 1942 में सुखराम, रामचंद्र, घासीराम, शीतलसिंह, सेवाराम, लालसिंह, सोस, पंचम, देवा, रामलाल, सुखलाल को निशाना बनना पड़ा। सूबेदार सआदत खां, बंसगोपाल, भागीरथ सिलावट, राजा बख्तावर सिंह, रघुनंदन को फांसी दे दी।

Must See: काकोरी कांड में फोड़े गए थे ग्वालियर के बम

आजादी का जुनून सिर चढक़र बोला
आजादी के महासमर में शहादत देने वाले वीरों रिकॉर्ड संरक्षित रखने वाले सुभाष चंद्र आजाद स्वाधीनता सेनानी मंच के संयोजक मदन परमालिया ने बताया कि इंदौर में जैसे आजादी का जुनून सिर चढक़र बोल रहा था। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जबलपुर, नरसिंहपुर, धार, छतरपुर, बैतूल, रीवा, रायपुर, उज्जैन और रायसेन जिलों से भी बड़ी संख्या में लोगों ने देश के लिए प्राण न्योछावर कर दिए। आजादी के लिए अगर एक व्यक्ति ने भी जान दी है तो उसका महत्व कम नहीं होता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.