scriptUNESCO की सांस्कृतिक धरोहर लिस्ट में शामिल होगी इंदौर की गेर, रंगपंचमी पर बनेगा रिकॉर्ड | indore Ger perform on Rangpanchami will be include in UNESCO cultural heritage proposal being ready | Patrika News
इंदौर

UNESCO की सांस्कृतिक धरोहर लिस्ट में शामिल होगी इंदौर की गेर, रंगपंचमी पर बनेगा रिकॉर्ड

INESCO के नियमानुसार, किसी भी देश की दो अलग-अलग धरोहरों को लगातार दो साल तक धरोहर सूची में शामिल नहीं किया जाता।

इंदौरMar 29, 2024 / 12:48 pm

Faiz

indore ger haritage proposal ready

UNESCO की सांस्कृतिक धरोहर लिस्ट में शामिल होगी इंदौर की गेर, रंगपंचमी पर बनेगा रिकॉर्ड

रंगपंचमी पर मध्य प्रदेश के इंदौर में निकलने वाली पारंपरिक गेर को यूनेस्को में शामिल करवाने के लिए पिछले कुछ वर्षो से लगातार कोशिशें की जा रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा विगत वर्ष गेर को यूनेस्को में सांस्कृतिक धरोहर के रुप में दर्ज करवाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। पिछले साल यूनेस्को ने गुजरात के गरबे को सांस्कृतिक धरोहर केटेगिरी में शामिल कर लिया था। वहीं, यूनेस्को के नियमों पर गौर करें तो किसी भी देश की दो अलग अलग धरोहरों को लगातार दो साल तक धरोहर में शामिल नहीं किया जाता। यानी देश की किसी धरोहर को शामिल करने में कम से कम दो साल का गेप होना चाहिए।


ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रहा ही कि साल 2025 में इंदौर की गेर को यूनेस्को द्वारा सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दे दिया जाएगा। यही वजह है कि पिछली साल की तरह इस बार भी पारंपरिक गेर के दौरान जिला प्रशासन द्वारा यूनेस्को को इस आयोजन की दस्तावेजीकरण की प्रक्रिया के लिए विशेष विडियोग्राफी और फोटोग्राफ्स का एक कलेक्शन तैयार करके भेजा जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- Rang Panchami पर इंदौर की गेर में जाने से पहले जाने ये दिशा निर्देश, नहीं होंगे परेशान

 

गौरतलब है कि पिछले साल जिला प्रशासन ने संस्कृति मंत्रालय के जरिए इंदौर की गेर को यूनेस्को में शामिल करवाने का प्रस्ताव भेजा था। अब जिला प्रशासन द्वारा प्रदेश शासन के जरिए इस संबंध में पत्र संस्कृति मंत्रालय को भेजा जाएगा, ताकि अगले साल इंदौर की गेर को यूनेस्कों की धरोहर लिस्ट में शामिल करवाया जा सके।

Home / Indore / UNESCO की सांस्कृतिक धरोहर लिस्ट में शामिल होगी इंदौर की गेर, रंगपंचमी पर बनेगा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो