जानिए विदेश में भी क्यों है  इंदौरी नमकीन की फैन फॉलोइंग....

इंदौरी नमकीन को विदेश में भी विशेष रूप से पसंद किया जा रहा है। लंदन और अन्य देशों के एनआरआई इंदौरी नमकीन को प्राथमिकता देते हैं।


इंदौर। इंदौर के नमकीन का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। लौंग सेंव, दाल मौठ, आलू सेंव, पपड़ी, गाठिया, लहसुन परमल, फरियाली मिक्श्चर, चटपटा चना, तीखा मिक्श्चर... और न जाने क्या-क्या? इंदौरी तो सुबह शाम इन सभी चीजों का लुफ्त लेते ही हैं, लेकिन यहां के नमकीन के चटखारे सात समुंदर पार भी अपना परचम फैला चुके हैं। यहां के प्रतिष्ठित ब्रांड दुनियाभर में नमकीन बेचते हैं हालांकि इनकी कीमत रुपए में ना होकर डॉलर और पौंड में होती है।

इंदौर में करीब 125 से भी ज्यादा तरह के नमकीन तैयार किए जा रहे  हैं। सभी की विदेश में भी खासी डिमांड है।  विशेष रूप से नवरंग मिक्श्चर, सेंव, मीठा मिक्श्चर ज्यादा पसंद है। दुबई, पर्थ, सिंगापुर के साथ लंदन के एनआरआई इंदौरी नमकीन को प्राथमिकता देते हैं। शहर की कई स्वीट्स दुकानें ऐसी है जो विदेशों तक मिठाई भेजती है। इसके लिए शहर के दो ब्रांड्स ने अपने कॉर्पोरेट ऑफिस मुंबई में स्थापित कर रखे हैं।

विदेश में नवरंग की है स्पेशल डिमांड

विदेशों में नवरंग नमकीन को काफी पसंद किया जा रहा है। विदेश भेजे जाने वाले नमकीन में नवरंग मुख्य है। इसकी खास बात यह है कि इसमें दालमोठ के साथ-साथ ड्रायफ्रूट का मिश्रण होता है। यह बहुत ही कम ऑयली होता है जिसकी वजह से यह 2 महीनों तक खराब नहीं होता।


 मक्खनबड़े के भी हैं दीवाने 

शहर के लोग जहां मक्खन बड़े को शौक से खाते हैं वहीं लंदन  के एनआरआई भी इसके बड़े दीवाने हैं। शहर की कई स्वीट्स दुकानें ऐसी है जो विदेशों तक मिठाई भेजती है। शहर के कई परिवार लंदन, न्यूयॉर्क जैसी फॉरेन कंट्रीज में रहते हैं। यह लोग शहर आकर इंदौरी मक्खनबड़ा ले जाना कभी नहीं भूलते। फॉरेन भेजे जाने वाले मक्खन बड़े की खास एयर टाइट डब्बे में पैकिंग की जाती है जो 15 दिनों तक खराब नहीं होते।


Shruti Agrawal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned