scriptMPPSC Big Update: दो भर्ती परीक्षाओं को लेकर आया नया अपडेट, इन पदों पर Recruitment की तैयारी शुरू | MPPSC Big Update: New exam planner and syllabus released for two recruitment exams, recruitment will be done on these posts soon | Patrika News
इंदौर

MPPSC Big Update: दो भर्ती परीक्षाओं को लेकर आया नया अपडेट, इन पदों पर Recruitment की तैयारी शुरू

MPPSC Recruitment Exam: अगर आप भी मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए खास है

इंदौरMay 22, 2024 / 01:38 pm

Sanjana Kumar

MPPSC

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग, इंदौर.

MPPSC Recruitment Exams Update: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 2 भर्ती परीक्षाओं 2023 और 2024 की तैयारियां शुरू कर दी है। साथ ही केंडिडेट्स की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए सिलेबस, एग्जाम प्लानर और एडमिट कार्ड जारी करने कि तिथि भी घोषित की है।

1. सहायक संचालक ग्रामोद्योग हथकरघा की परीक्षा

बता दें कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत सहायक संचालक ग्रामोद्योग हथकरघा के पदों की पूर्ति के लिए परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई 2024 को कर रहा है। परीक्षा का आयोजन रविवार को दोपहर 12:00 बजे से 3:00 तक किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 5 जुलाई 2024 से MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे।

जारी किया सिलेबस भी

कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत सहायक संचालक ग्रामोद्योग हथकरघा के पदों की पूर्ति के लिए परीक्षा के लिए एग्जाम प्लानर से लेकर पूरे सिलेबस की डिटेल भी वेबसाइट पर जारी की गई है। MPPSC की वेबसाइट पर जारी पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा एक सत्र में ऑफलाइन पद्धति से ली जाएगी। वहीं परीक्षा OMR SHEET पर आधारित होगी। यह परीक्षा संभागीय मुख्यालय के परीक्षा के केंद्र इंदौर में ही आयोजित की जाएगी। बताते चलें कि इस भर्ती परीक्षा के तहत 12 पदों पर भर्ती की जाएगी।

2. सहायक संचालक उद्यान परीक्षा 2023

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग(MPPSC) इंदौर ने सहायक संचालक उद्यान परीक्षा 2023 के लिए भी पूरा शेड्यूल जारी किया है। ये परीक्षा भी एक सत्र में 3 घंटे की अवधि में संपन्न कराई जाएगी।

ये रहेगा सिलेबस

सहायक संचालक उद्यान परीक्षा 2023 में जारी सिलेबस के मुताबिक खंड A में मध्य प्रदेश राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान पर आधारित प्रश्न होंगे, जिनकी संख्या 50 होगी एवं पूर्णांक 150 होंगे। खंड B में उद्यानकी में प्रश्नों की संख्या 100 होगी और उनके पूर्णांक 300 होंगे।
इस तरह कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी और कुल पूर्णांक 450 होंगे। इसमें साक्षात्कार के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं और कुल अंक 500 निर्धारित होंगे। इस भर्ती परीक्षा के तहत आयोग 9 पदों पर भर्ती करेगा।

Hindi News/ Indore / MPPSC Big Update: दो भर्ती परीक्षाओं को लेकर आया नया अपडेट, इन पदों पर Recruitment की तैयारी शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो