scriptकोरोना के कारण पिछड़ी परीक्षाएं, अब फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होंगे पेपर | Now papers will start from February last week | Patrika News
इंदौर

कोरोना के कारण पिछड़ी परीक्षाएं, अब फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होंगे पेपर

पढ़ाई भी हुई प्रभावित, परीक्षाएं भी पिछड़ीं
 

इंदौरJan 28, 2022 / 04:15 pm

deepak deewan

exams2.png

इंदौर। कोरोना के कारण मध्यप्रदेश में शैक्षणिक सत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. पहले शिक्षा सत्र देर से शुरू होने के चलते अध्ययन प्रभावित हुआ और अब परीक्षाओं पर असर पड़ने लगा है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं पिछड़ गई है।

जनवरी में होने वाली परीक्षा अब फरवरी अंतिम सप्ताह में करवाई जाएगी। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) में हालांकि विद्यार्थियों से परीक्षा फार्म भरवाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :बेहद खतरनाक है ओमिक्रोन, इस अंग को कर रहा खराब, जानिए कैसे करें बचाव

यूनिवर्सिटी में एमए, एमकाम, एमएससी सहित अन्य पीजी कोर्स की तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी में शुरू हो चुकी हैं लेकिन पहले सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख और टाइम टेबल अभी तक नहीं बना है।

यह भी पढ़ें : एक्ट्रेस ने अपने अंडरगारमेंट से भगवान को जोड़ा, हुई FIR, किया ऐसा कमेंट कि भड़क उठे लोग

यह स्थिति सत्र 2021-22 देरी से शुरू होने के चलते बनी है। हालांकि इन दिनों विद्यार्थियों से परीक्षा को लेकर फार्म भरवाए जा रहे है। इसके लिए बैठक भी बुलाई है। इसमें टाइम टेबल निर्धारित कर जारी किया जाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी बताते हैं कि कि पीजी पहले सेमेस्टर को लेकर शनिवार को बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में परीक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें :ओमिक्रोन का ये है सबसे पहला लक्षण, दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान
बैठक में सिलेबस, नामांकन पर भी बातचीत होगी. परीक्षा संभवत: फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाएगी।
यह भी पढ़ें :संक्रमण के पहले ही मिल जाते हैं ये संकेत, दिखते ही सतर्क हो जाएं तो नहीं होगा कोरोना

इसके लिए टाइम टेबल पांच फरवरी तक जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा देने वाले करीब बीस हजार विद्यार्थियों के लिए 70-80 केंद्र बनाए जाएंगे जहां पर कोरोना प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इधर यूनिवर्सिटी के जिम्मेदार अधिकारियों के अनुसार कोरोना की वजह से प्रवेश प्रक्रिया ही देर से शुरु हुई जोकि नवंबर तक चली।
यह भी पढ़ें : अस्पतालों में खतरनाक होते हालात, हर तीसरे मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत

इससे विद्यार्थियों के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं दिसंबर से लगाई जा सकीं। उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों को जनवरी तक सिलेबस पूरा करने के निर्देश दिए थे। वहीं विश्वविद्यालय इन छात्र-छात्राओं का नामांकन करवाने की प्रक्रिया में भी लगा हुआ है।

Home / Indore / कोरोना के कारण पिछड़ी परीक्षाएं, अब फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होंगे पेपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो