scriptRajbara area will become no vehicle zone, will run e-car | अच्छी खबरः नो व्हीकल जोन बनेगा राजबाड़ा क्षेत्र, दिव्यांगों-बुजुर्गों के लिए चलेगी ई-कार | Patrika News

अच्छी खबरः नो व्हीकल जोन बनेगा राजबाड़ा क्षेत्र, दिव्यांगों-बुजुर्गों के लिए चलेगी ई-कार

गोपाल मंदिर जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन करने पहुंचीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दिए निर्देश...।

इंदौर

Updated: September 14, 2022 12:40:56 pm

इंदौर. राजबाड़ा क्षेत्र को वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र बनाने की योजना पर तेजी से काम शुरू करें। मंगलवार को गोपाल मंदिर जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन करने पहुंचीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसे लेकर स्मार्ट सिटी सीईओ को निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद ऐतिहासिक धरोहर के मूलस्वरूप के साथ ही नवाचार देखकर जीर्णोद्धार कार्य की प्रशंसा भी महाजन ने की। इस दौरान सुधीर देड़गे, सुरेश बंसल, अशोक डागा, निगम अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी मौजूद थे।

rajbada.jpg

जल्द शुरू होगा काम

स्मार्ट सिटी सीईओ ऋषभ गुप्ता ने बताया, वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र होने पर राजबाड़ा को विदेशों की तरह हैरिटेज वॉक के रूप में प्रसिद्धि मिलेगी। आराम से पूरे क्षेत्र में खाने का लुफ्त उठाते हुए लोग पैदल घूमते-फिरते खरीदी कर सकेंगे। वाहनों के लिए पार्किंग की पूरी सुविधा रहेगी। वृद्धजन और दिव्यांगों के लिए ई-कार रहेगी। इंदौर की 56 दुकान व दिल्ली के चांदनी चौक की तरह राजबाड़ा का भी अलग नजारा होगा। वहीं, क्लॉथ मार्केट के शिवकुमार जगवानी व कैलाश मुंगड़ ने बताया कि राजबाड़ा वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र होने से ट्रैफिक समस्या दूर होगी। लोग पैदल खरीदी कर सकेंगे। योजना पर जल्द काम शुरू करना चाहिए।

राजबाड़ा क्षेत्र को वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित करने की योजना बनाकर काम शुरू करेंगे। इसके लिए पार्किंग स्थल बढ़ाएंगे। पूरे बाजार में अभी वाहन अस्त-व्यस्त खड़े रहते हैं। ऐसे में वाहनों को पार्किंग में ही खड़ा करवाया जाएगा, ताकि लोग आराम से हैरिटेज वॉक करते हुए खरीदी कर सकें। ई-कार भी चलाएंगे।

-ऋषभ गुप्ता, सीईओ, स्मार्ट सिटी

स्मार्ट सिटी के तहत हो रहा कार्य

गोपाल मंदिर जीर्णोद्धार के ऑर्किटेक्ट अर्जुन हबलानी ने बताया, मंदिर का जीर्णोद्धार तीन चरणों में हुआ है। ए ब्लॉक में 1000 वर्गमीटर के लकड़ियों के दो मंजिला भवन पर अतिक्रमण हटाकर ट्रैक लाइट लगाई गई। बी ब्लॉक में लकड़ियों के तीन मंजिला जीर्णशीर्ण भवन को ठीक कर प्रथम तल पर ट्रैक लाइट लगाई। इन दोनों ब्लॉकों के परिसर को शहर के प्रदर्शनी स्थल के रूप में स्थानीय कारीगरों व प्रदर्शकों को किराये पर दिया जा सकता है।

सराफा चौराहा से राजबाड़ा तक सड़क बनने का काम हुआ शुरू

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सराफा चौराहा से गोपाल मंदिर होते हुए राजबाड़ा तक नई सड़क बन रही है। मंगलवार से सड़क निर्माण शुरू हुआ। पहले चरण में ड्रेनेज लाइन व अंडरग्राउंड विद्युत लाइन डालने के लिए जेसीबी से खुदाई शुरू हुई। राजबाड़ा व गोपाल मंदिर को जोड़ने वाली सड़क का सौंदर्यीकरण कर पेवर ब्लाक व दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट लगेगी।

बता दें कि इस क्षेत्र में 250 से अधिक दुकानें लगती थी, जिससे ट्रैफिक जाम के साथ ही ऐतिहासिक धरोहर को भी नुकसान हो रहा था। ऐसे में स्मार्ट सिटी के तहत राजबाड़ा क्षेत्र में ही सभी दुकानों के लिए शॉपिंग कॉम्लेप्क्स बनाया गया। यहां पर एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा भी है। ऐसे में अब दुकानें हटने से क्षेत्र की सुंदरता भी बढ़ी है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

उत्तरकाशी हिमस्खलन में बरामद किए गए 7 और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई, 3 की तलाश जारीNobel Prize 2022: ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट एलेस बियालियात्स्की समेत रूस और यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइजयुद्ध का अखाड़ा बनी ट्रेन! सीट को लेकर भिड़ गईं महिलाएं, जमकर चले लात-घूसे, देखें वीडियोलद्दाख में लैंडस्लाइड की चपेट में आए 3 सैन्य वाहन, 6 जवानों की मौतMob Lynching in Jharkhand: बोकारो में मुस्लिम युवक की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में तनाव, धारा 144 लागूसिक्किम के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे अमित शाह, सीएम प्रेम सिंह तमांग ने किया स्वागतIndian Navy और NCB का समंदर में बड़ा एक्शन, पाकिस्तानी नाव से जब्त की 200 किलो हेरोइनआतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान यात्रा पर फिर से करें विचार, अमरीका ने जारी की एडवाइजरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.