scriptखुशखबरी: दिवाली पर रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा सफर | Ujjain-Fatehabad rail line will start | Patrika News

खुशखबरी: दिवाली पर रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी सौगात, अब पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा सफर

locationइंदौरPublished: Oct 20, 2021 03:18:58 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-गेज परिवर्तन के बाद शुरू होगी नई लाइन सौगात, उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन होगी शुरू- लाइन चौड़ीकरण पर खर्च हुए हैं 220 करोड़ रुपए……

train_diwali.png

indian railway

इंदौर। इस दिवाली पर रेल यात्रियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। उज्जैन-फतेहाबाद ट्रेन रूट यात्रियों के लिए जल्द शुरू हो जाएगा। इस रूट पर ट्रेनों का संचालन होने से जहां यात्रियों के समय की बचत होगी वहीं इंदौर से नई ट्रेनों के शुरू होने का रास्ता भी खुलेगा। साल 2014 में गेज परिवर्तन के लिए इस रूट को बंद किया गया था। सांसद शंकर लालवानी ने बताया, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव वर्चुअली इस कार्यक्रम में जुड़ सकते हैं। इससे उज्जैन जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध होगा। इस सेवा के लिए पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी प्रयासरत थी। सांसद शंकर लालवानी भी कई दिनों से इस सेवा को शुरू कराने में जुटे हुए थे।

रेलमंत्री जुड़ेंगे वर्चुअली

कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को उज्जैन बुलाने के भी प्रयास हो रहे थे, लेकिन व्यस्तताओं के कारण उनका आना संभव नहीं हो पा रहा है। अब रेल मंत्री कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जुड़कर उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन की शुरुआत करेंगे। उज्जैन फतेहाबाद आमान परिवर्तन पर रेलवे ने 220 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की गई है।

दो जगह होंगे उद्घाटन कार्यक्रम

उच्च पदस्थ आधिकारिक सूत्रों ने बताया 8 से 10 दिन के भीतर ही दो जगह कार्यक्रम करने की तैयारियां हो रही हैं। एक कार्यक्रम उज्जैन में होगा, जिसमें सांसद अनिल फिरोजिया शामिल होंगे। दूसरा कार्यक्रम इंदौर में किया जाएगा, जिसमें सांसद शंकर लालवानी शामिल होंगे।

दो ट्रेनों को दिखाई जाएगी हरी झंडी

अधिकारियों ने बताया, उद्घाटन कार्यक्रम के लिए एक साथ दो मेमू ट्रेन तैयार की जा रही हैं। एक ट्रेन को उज्जैन और दूसरी को इंदौर से हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसके बाद महू-प्रयागराज के बीच चलने वाली ट्रेन को फतेहाबाद-उज्जैन रूट से चलाया जाएगा। भविष्य में यदि काशी-महाकाल एक्सप्रेस का संचालन शुरू होता है, तो वह भी फतेहाबाद-उज्जैन होकर ही चलेगी।

इंदौर-उज्जैन की दूरी 16 किमी होगी कम

इंदौर के लिहाज से यह लाइन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि उज्जैन आने-जाने के लिए वैकल्पिक छोटा रेल मार्ग उपलब्ध कराएगी। अभी इंदौर से देवास होकर उज्जैन की दूरी 79 किलोमीटर है, जबकि फतेहाबाद होकर उज्जैन की दूरी करीब 63 किमी ही है। इस तरह यह 16 किमी का सफर बचाने वाला रेल मार्ग होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x84wr02

ट्रेंडिंग वीडियो