scriptचीन से आए युवक का कोरोना से निधन, पत्नी ने वीडियो कॉल के जरिए दी अंतिम विदाई | Wife gives final farewell to video call from China after husband death | Patrika News

चीन से आए युवक का कोरोना से निधन, पत्नी ने वीडियो कॉल के जरिए दी अंतिम विदाई

locationइंदौरPublished: Apr 21, 2021 03:04:34 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

पिता के निधन के बाद भारत आए थे मनोज शर्मा..मां की तबीयत बिगड़ने के कारण यहीं रुक गए और पत्नी बच्चे को भेज दिया था वापिस चीन..

05_antim_vidayi.png

,,

इंदौर. कोरोना के कहर के बीच रोजाना दिल को झकझोर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। ऐसी ही कुछ तस्वीरें इंदौर से भी सामने आई हैं जहां चीन से आए एक युवक का कोरोना से निधन हो गया। युवक का अंतिम संस्कार करने वाला कोई नहीं था और पत्नी व बच्चे चीन में थे जिन्होंने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई और फिर प्रशासनिक अधिकारियों ने ही मानवता का धर्म निभाते हुए युवक का अंतिम संस्कार किया। पत्नी ने चीन से ही वीडियो कॉल के जरिए पति को अंतिम विदाई दी।

देखें वीडियो-

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80rdj8

पिता की मौत के बाद भारत आए थे मनोज
सिवनी-बालाघाट के रहने वाले मनोज कुमार शर्मा चीन के शेन झेन में बैंक में सर्विस करते थे। पिता के निधन के कारण वो तीन महीने पहले पत्नी विनीला व बेटे मिराज के साथ भारत आए थे। पिता के निधन के बाद वो कुछ दिनों तक सिवनी में ही रुके और बाद में पत्नी व बेटे को वापस चीन भेज दिया। मां की तबीयत ठीक नहीं थी इसलिए मनोज उनकी सेवा करने के लिए रुके हुए थे। मां की सेवा में जुटे मनोज को कोरोना हो गया था और उन्हें इलाज के लिए इंदौर के अरविंदो अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

ये भी पढ़ें- ऑक्सीजन सिलेंडर देखते ही लूटने लगे लोग, एक दिन में दो बार हुई घटना

02__antim_vidai.png

12 दिनों तक लड़ी कोरोना से जंग
कोरोना संक्रमित होने के बाद जब मनोज कुमार शर्मा की तबीयत बिगड़ी तो उन्हें इंदौर के अरविंदों में भर्ती कराया गया था। जहां 12 दिनों तक उन्होंने कोरोना से जंग लड़ी लेकिन आखिर में जिंदगी की जंग हार गए। मनोज का न कोई रिश्तेदार है और ही कोई पहचान वाला। परिवार में कोई बचा था तो सिर्फ बूढ़ी बीमार मां। जैसे ही मनोज की खबर चीन में उनकी पत्नी विनीला को लगी तो उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। पति को खोने के गम के साथ ही उन्हें इस बात की भी चिंता थी कि अब जब भारत में कोई नहीं है तो फिर मनोज का अंतिम संस्कार कैसे होगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना ने छीन ली 5 दिन के मासूम की ‘मां’, दूध पिलाने आगे आईं 60 महिलाएं

 

07_andim_vidayi.png

वीडियो कॉल पर दी पति को अंतिम विदाई
पति मनोज की खबर मिलने के बाद पत्नी विनीला ने दिल्ली में सीआरपीएफ में पदस्थ मनोज के एक दोस्त से संपर्क किया। जिसके बाद इंदौर के समाजसेवी संगठन से संपर्क हुआ और समाजसेवी यश प्रेरणा पाराशर के माध्यम से जानकारी एडीएम राजेश राठौर व एडिशनल एसपी प्रशांत चौबे को मिली। पत्नी विनीला ने चीन से ही एक लेटर लिखकर अस्पताल प्रबंधन से अपील की कि वो पति मनोज का शव प्रशासन को सौंप दे जिससे कि उनका अंतिम संस्कार हो सके। अस्पताल प्रबंधन ने शव प्रशासन को सौंप दिया जिसके बाद प्रशासन और समाजसेवी यश प्रेरणा पाराशर ने परिवार की तरह जिम्मेदारी उठाते हुए मनोज का पूरे रीति रिवाज से कोविड गाइड लाइन के तहत अंतिम संस्कार कराया। इस दौरान पत्नी विनीला ने भी वीडियो कॉल के जरिए नम आंखों से पति मनोज को अंतिम विदाई दी। बताया जा रहा है कि मनोज मार्च के महीने में वापस चीन जाने वाले थे लेकिन तभी चीन की तरफ से ये नियम लागू कर दिया गया कि वहां की वैक्सीन लगवाने वाले को ही चीन का वीजा मिलेगा। इसलिए वो वापस नहीं लौट पाए और भारत की ये यात्रा उनकी जिंदगी का आखिरी सफर बन कर रह गई।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80rdj8

ट्रेंडिंग वीडियो