scriptइस भारतीय कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 5G चिपसेट, सैटेलाइट फोन में बदलेगा आपका Android स्मार्ट फोन | android will now be satellite phone by 5G chipset made by Indian lab | Patrika News

इस भारतीय कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 5G चिपसेट, सैटेलाइट फोन में बदलेगा आपका Android स्मार्ट फोन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2018 12:45:11 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

बेंगलुरु स्थित कंपनी सांख्य लैब्स ने दुनिया का पहला और सबसे उन्नत एवं अगली पीढ़ी का टीवी चिप पेश किया है।

5G chipset

इस भारतीय कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 5G चिपसेट, सैटेलाइट फोन में बदलेगा आपका एंड्राइड स्मार्ट फोन

नई दिल्ली। बेंगलुरु स्थित कंपनी सांख्य लैब्स ने दुनिया का पहला और सबसे उन्नत एवं अगली पीढ़ी का टीवी चिप पेश किया है। इस चिपसेट का इस्तेमाल मोबाइल उपकरणों पर टीवी प्रसारण, कॉल ड्रॉप में कमी लाने और 5 जी कनेक्शन के लिए किया जा सकता है। बता दें अब तक के सभी इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट का विकास विदेशी कंपनियों ने ही किया है। चिपसेट आधुनिक उपकरणों के सबसे अहम हिस्सा होते हैं। उनमें से कोई भारत में निर्मित नहीं है क्योंकि देश में आधुनिक सेमीकंडक्टर (अर्धचालक) का निर्माण करने वाला कोई भी संयंत्र भारत में नहीं था। सांख्य लैब्स के चिपसेट दक्षिण कोरिया में सैमसंग के कारखाने में भी विनिर्मित किए जा रहे हैं।


दूरसंचार कंपनियों की मुश्किलों का होगा समाधान

चिपसेट को पेश किए जाने के मौके पर दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि, ‘बेंगलुरु स्थित कंपनी सांख्य लैब्स ने देश में डिजाइन और विकसित दुनिया का पहला और सबसे उन्नत एवं अगली पीढ़ी का टीवी चिप पेश किया है। ‘सिन्हा ने कहा, ‘मुझे बताया गया है कि विभिन्न सुविधाओं को एक राह पर लाने की ब्रांडबैंड आधारित यह प्रौद्योगिकी दूरसंचार कंपनियों की सेवाओं की गुणवत्ता से जुड़े मुद्दों का भी समाधान कर सकती है।’


android स्मार्ट फोन को सैटेलाइट फोन के रूप में बदला जा सकेगा

इस संदर्भ में सांख्य लैब्स के सह संस्थापक एवं मुख्यकार्यपालक पराग नायक ने कहा कि यह चिपसेट मोबाइल नेटवर्क की वीडियो सामग्री को अलग करने में सहायक होगा और इस तरह स्पेक्ट्रम पर दबाव कम होगा तथा काल की गुणवत्ता सुधरेगी। इसकी मदद से Android स्मार्ट फोन को सैटेलाइट फोन के रूप में बदला जा सकता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो