scriptIRCTC ने किया ऐलान, अगर खुद किया टिकट कैंसिल, तो होगा बड़ा नुकसान | IRCTC Advice to the Passengers on Cancellation of E-Tickets | Patrika News

IRCTC ने किया ऐलान, अगर खुद किया टिकट कैंसिल, तो होगा बड़ा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2020 07:53:08 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों से की अपनी
अपने आप से रेलवे का टिकट ना करें कैंसिल, वर्ना होगा नुकसान
ई टिकट अपने आप होगा कैंसिल, अपने आप जाएगा अकाउंट में रिफंड

irctc.jpeg

IRCTC Advice to the Passengers on Cancellation of E-Tickets

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे है, जिसमें रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं। जब से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा है, तब से देश में रेल के पहियों पर भी लगाम लगाने की कोशिश की जाती रही है। 22 मार्च से लेकर 14 मार्च तक तो ट्रेनों को पूरी तरह से रोक दिया गया है। इस दौरान जिन्होंने ट्रेन में सफर करने के लिए एडवांस बुकिंग करा ली है, वो अपने रिफंड के लिए खासे परेशान हो रहे हैं। जिन लोगों ने टिकट काउंटर से टिकट खरीदा है उन्हें टिकट काउंटर पर ही रिफंड लेने जाना होगा। वहीं जिन्होंने टिकट ऑलाइन लिया वो क्या करेंगे। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर ऐसे लोगों का रिफंड कैसे मिलेगा?

खुद टिकट रद ना करें
भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम ( आईआरसीटीसी ) ने बुधवार को कहा कि देशभर में लॉकडाउन के कारण रेलवे द्वारा ट्रेन रद्द करने की सूरत में वे अपने ई-रेल टिकट को खुद रद्द न करें। कोरोनावायरस के प्रकोप की रोकथाम के मददेनजर देश में तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है और इस दौरान सड़क एवं रेल यातायात बंद कर दिया गया है।

https://twitter.com/IRCTCofficial/status/1242714589524979712?ref_src=twsrc%5Etfw

अपने आप मिल जाएगा टिकट
आईआरसीटीसी प्रवक्ता सद्धार्थ सिंह ने कहा कि रेलवे द्वारा परिचालित पैसेंजर ट्रेनों की सेवा बंद करने के बाद ई-टिकट खरीदने वाले यात्रियों को टिकट का रिफंड स्वत: मिल जाएगा इसके लिए उनको ई-टिकट रद्द करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर यात्री ई-टिकट रद्द करते हैं तो संभव है कि रिफंड कम मिलेगा। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे ट्रेन रद्द होने की सूरत में वे अपने ई-टिकट खुद रद्द न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो