कोहली बेचेंगे अब ये मोटरसाइकिल, इस कंपनी के बने ब्रांड एंबेसडर

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड अगले 18 महीनों में 200 से 300 सीसी इंजन क्षमता के साथ चार मोटरसाइकिल पेश करने की योजना बना रहा है।

Manish Ranjan

September, 1005:47 PM

नई दिल्ली। हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड अगले 18 महीनों में 200 से 300 सीसी इंजन क्षमता के साथ चार मोटरसाइकिल पेश करने की योजना बना रहा है। कंपनी बड़े पैमाने पर बाजार ब्रांड के रूप में अपनी छवि से विविधता लाने की रणनीति में नए प्रीमियम डीलरशिप के माध्यम से बेचने को भी तैयार है।

विस्तार योजना पर फोकस

कंपनी से जुड़े लोगों का कहना है कि स्प्लेंडर और पैशन मोटरसाइकिल की निर्माता कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपने नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है, उन्होंने कहा कि नए बिक्री नेटवर्क और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड नाम जोड़कर निश्चित रूप से घोषणा की जाएगी। हीरो वर्तमान में 200-250 सीसी सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है और फिर धीरे-धीरे 300 सीसी स्पेस की तरफ बढ़ना चाहता है।

ब्रांड एंबेसेडर बने कोहली

हीरो एक्सट्रीम 200 आर और एक्सपल्स मोटरसाइकिलों को पहले से लांच कर चुकी है जबकि Xtreme 200R की खुदरा बिक्री अगले सप्ताह नए ब्रांड एंबेसडर कोहली के साथ शुरू होगी. 200cc और उससे ऊपर के इंजन के साथ मोटरसाइकिलों की बिक्री रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों की लोकप्रियता और देश के बड़े मध्यम श्रेणी के परिवारों के बीच बढ़ती डिस्पोजेबल आय के कारण मोटे तौर पर तेजी से बढ़ी है। सेगमेंट में बिक्री 2011-12 में 220,000 मोटरसाइकिलों से करीब पांच गुना बढ़कर 2017-18 में 1.02 मिलियन हो गई। इसी अवधि में 110 सीसी-125 सीसी मोटरसाइकिलों, या तथाकथित कम्यूटर सेगमेंट की बिक्री 1.57 मिलियन से 2.1 9 मिलियन हो गई। नई दिल्ली स्थित मुंजाल परिवार द्वारा नियंत्रित हीरो मोटोकॉर्प, एंट्री लेवल की मोटरसाइकिलों के लिए विशाल बाजार पर हावी है, लेकिन पिछले छह सालों में इस सेगमेंट में बिक्री सुस्त रही है. जिससे बाजार हिस्सेदारी प्रभावित हुई है।

ऐसे बढ़ेगा बाजार

31 मार्च तक कंपनी का घरेलू दोपहिया बाजार में 36.56% हिस्सा था जो 2011-12 में 45% से गिर गया। इसी अवधि में होंडा का बाजार 14.9% से बढ़कर 2 9% हो गया। कोहली की नियुक्ति ने हीरो मोटोकॉर्प को अपने पांच साल के रुख को खत्म करने का संकेत दिया, जहां उन्होंने हॉकी, शूटिंग और एथलेटिक्स जैसे खेलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रायोजन और ब्रांडिंग के लिए क्रिकेट और संबंधित गतिविधियों से स्थानांतरित होना शुरू किया है। हीरो के पहले क्रिकेट से आठ ब्रांड एंबेसडर रहे हैं।

 

 

 

 

 

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned