scriptमाइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ को पछाड़,खेल जगत के बादशाह बने मुकेश अंबानी | Mukesh Ambani become worlds richest sports team owner with MI | Patrika News

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ को पछाड़,खेल जगत के बादशाह बने मुकेश अंबानी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2018 08:25:30 am

Submitted by:

Manoj Kumar

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ के पछाड़कर यह इतिहास रचा है।

Mukesh Ambani

बिजनेस के बाद अब खेल के भी बादशाह बने मुकेश अंबानी, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ को पछाड़ा

नई दिल्ली। कारोबारी जगत में अलग-अलग कीर्तिमान बनाने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अब खेल के मैदान पर भी नया इतिहास रचा है। अब मुकेश अंबानी ने दुनिया की सबसे महंगी खेल टीम का मालिक होने का रिकॉर्ड बनाया है। दुनिया की सबसे महंगी खेल टीमों के मालिकों को लेकर फोर्ब्स की ओर से जारी की गई सूची के अनुसार मुकेश अंबानी ने अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के साथ इस बार माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमेर को पछाड़ा है। इस सूची में बालमेर बीते तीन सालों से टॉप पर बने हुए थे।
तीन बार आईपीएल जीत चुकी है मुंबई इंडियस

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के माध्यम से 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम को खरीदा था। तब 100 मिलियन डॉलर के खर्च के साथ यह टीम सबसे महंगी टीम थी। मुकेश अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस तीन बार 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल जीत चुकी है। इसके अलावा उनकी टीम ने चैंपियंस लीग टूर्नामेंट में भी शानदार प्रदर्शन कर रही है और 2011, 2013 में विजेता रह चुकी है।
बास्केटबॉल टीम के मालिक हैं स्टीव बालमेर

2018 में फोर्ब्स लिस्ट में रिकॉर्ड बनाने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिय मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमेर को पछाड़कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। खास बात यह है कि स्टीव अपनी टीम लॉस एंजिल्स क्लिपर्स के साथ बीते तीन सालों से इस लिस्ट में पहले स्थान पर थे। स्टीव बास्केटबॉल टीम के मालिक हैं और आज उनकी टीम की कीमत करीब 2 बिलियन डॉलर है।
दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं मुकेश अंबानी

51 बिलियन डॉलर की कंपनी रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी 40.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 19वें सबसे व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति में बीते एक साल में तेजी से वृद्धि हुई है जब उनकी कंपनी के शेयर 80 फीसदी तक बढ़े हैं। एक साल पहले मुकेश अंबानी 23.2 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक थे। कंपनी में मुकेश अंबानी का 40 फीसदी शेयर है। इसके अलावा रिलायंस का चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर होने के नाते उन्हें मोटी सैलरी मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो