scriptFB-JIO Deal में छिपा है Mukesh Ambani का सीक्रेट प्लान, RIL को होगा बड़ा फायदा | Mukesh Ambani's secret plan is hidden in FB-JIO Deal, RIL will benefit | Patrika News

FB-JIO Deal में छिपा है Mukesh Ambani का सीक्रेट प्लान, RIL को होगा बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2020 02:35:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

फेसबुक और रिलायंस जियो के बीच हुई है 43,574 करोड़ रुपए की डील
डील से रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपने कर्ज की मुक्ति पाने में मिलेगी मदद
फेसबुक द्वारा निवेश की गई राशि में से 15,000 करोड़ रुप जियो के पास रहेंगे

Mukesh Ambani

Mukesh Ambani’s secret plan is hidden in FB-JIO Deal, RIL will benefit

नई दिल्ली। फेसबुक और रिलायंस जियो ( Facebook And Reliance JIO ) के बीच देश की सबसे बड़ी माइनॉरिटी डील हुई। इस डील के बाद फेसबुक के पास रिलायंस जियो की 10 फीसदी हिस्सेदारी हो गई है। इसके लिए फेसबुक की ओर से 43574 करोड़ रुपए निवेश किया गया है। वहीं दूसरी ओर इस डील के पीछे मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) और रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) का एक सीक्रेट प्लान भी छिपा हुआ है। जिससे रिलायंस इंडस्ट्रीज को बड़ा फायदा होगा और मुकेश अंबानी की एक बड़ा सिरदर्द खत्म हो गया है। आइए आपको भी बताते हैं आखिर मुकेश अंबानी का क्या प्लान है?

यह भी पढ़ेंः- किसानों को 31 मई तक जारी रहेगी फसल ऋण के ब्याज पर छूट

आखिर क्या है आरआईएल का प्लान
जियो प्लेटफॉम्र्स लिमिटेड में फेसबुक के 43,574 करोड़ रुपए के निवेश के निर्णय के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी को कर्ज मुक्त होने में मदद मिलेगी। रिलायंस जियो के रणनीति प्रमुख अंशुमान ठाकुर के अनुसार सौदा पूरा होने के बाद निवेश की गई राशि में से 15,000 करोड़ रुपए जियो प्लेटफाॅर्म्स लिमिटेड के पास रहेंगे, जबकि शेष राशि का इस्तेमाल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ओसीपीएस (वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयरों) को चुकाने में किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Akshaya Tritiya 2020 पर Gold पर कैसे पाए Discount, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

जियो के पास रहेंगे 15 हजार करोड़ रुपए
उन्होंने कहा, इस मायने में पूरी राशि का इस्तेमाल समूह के कर्ज को कम करने में होगा। जियो प्लेटफाम्र्स लिमिटेड का कुल मूल्य 4.62 लाख करोड़ रुपए आंका गया है। कंपनी पर कर्ज करीब 40,000 करोड़ रुपए है। इस निवेश के साथ 15,000 करोड़ रुपए कंपनी में रहेंगे और शेष राशि का इस्तेमाल इस कंपनी में आरआईएल के ओसीपीएस निवेश को चुकाने में होगा।

यह भी पढ़ेंः- मात्र 22 रुपए रोज LIC की Jeevan Amar Policy में करें निवेश, होगा बड़ा मुनाफा

रिलांयस पर कर्ज का बोझ होगा कम
विश्लेषकों का यह भी मानना है कि कर्ज में कमी के लिए जियो और उसके मूल रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों के लिए यह एक प्रमुख साझेदारी है। फिनॉलॉजी के सीईओ प्रांजल कामरा ने कहा, रिलायंस की बैलेंस शीट पर भारी मात्रा में कर्ज इस सौदे के साथ बहुत कम हो जाएगा। आरबीएसए एडवारजर्स के एमडी और सीईओ राजीव शाह ने भी माना कि आरआईएल के लिए यह सौदा काफी आकर्षक है। बता दें कि फेसबुक व रिलायंस के बीच साझेदारी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में काफी वृद्धि देखी गई है। इस साझेदारी के बाद रिलायंस के शेयरों में 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आरआईएल पर बड़ा कर्ज
अगर रिलायंस इंडस्ट्रीज पर कुल कर्ज की बात करें तो 43 बिलियन डॉलर यानी 3.06 लाख करोड़ रुपए है। जिसे कंपनी वर्ष 2021 तक खत्म करना चाहती है। कुछ महीने पहले बयान के अनुसार 2021 की शुरुआत कंपनी कर्ज मुक्त बनाना है। जिसके तहत रिलायंस की ओर अरामको के साथ डील की थी। कुछ ऐसी ही डील अब फेसबुक के साथ ही है। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से रिलायंस को क्रूड ऑयल के कारोबार में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं रिलायंस जियो कंपनी काफी फायदे में दिखाई दे रही है। कंपनी का मार्केट कैप लगातार बढ़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो