दुनिया के 188 देशों के साथ पाकिस्तान का टूट सकता है संबंध, जानिए बड़ी वजह

  • अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की ओर से पीआईए को जारी किया नोटिस
  • पायलट लाइसेंसिंग और अन्य मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल

By: Saurabh Sharma

Updated: 09 Nov 2020, 03:32 PM IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान स्थित एयरलाइनों को 188 देशों में प्रतिबंधित किया जा सकता है, क्योंकि वे संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) द्वारा आवश्यक पायलट लाइसेंसिंग और अन्य मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल रहे हैं। द नेशनल टाइम्स ने बताया कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) को पहले ही यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

262 के पास नकली नकली क्रेडेंशियल
देश में संघीय उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान की ओर से अगस्त में पायलट लाइसेंसिंग के मुद्दों को सार्वजनिक किया गया था, जब उन्होंने खुलासा किया था कि 262 पायलटों ने नकली क्रेडेंशियल रखे थे। जिसमें से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 141 पायलट शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस से पहले चांदी के बर्तन हुए महंगे, जानिए सोना कितना हो गया है महंगा

पाकिस्तानी अथॉरिटी को लिखा था पत्र
3 नवंबर को पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी को लिखे एक पत्र में आईसीएओ ने कहा कि नियामक पायलटों के लिए लाइसेंस और प्रशिक्षण के बारे में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल रहा है। साथ ही संगठन ने सुरक्षा मुद्दों के बारे में गंभीर चेतावनी भी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 188 देशों से उड़ान भरने वाली देश की एयरलाइंस को रोका जा सकता है। आईसीएओ के महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताओं (एसएससी) तंत्र के अनुसार चेतावनी जारी की गई थी।

यह भी पढ़ेंः- रुपए में मजबूती और वैश्विक बाजार में तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

पलपा ने कहा, सामने आएंगे गंभीर परिणाम
पाकिस्तान एयरलाइंस पायलट एसोसिएशन (पलपा) के प्रवक्ता के अनुसार यह गंभीर परिणाम होगा और पाकिस्तान के उड्डयन उद्योग के लिए एक आपदा बन सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि एसोसिएशन ने प्रणाली को सुधारने के लिए कई विकल्प आगे बढ़ाए हैं और पीएम इमरान खान को मामले से निपटने के लिए एक विशेष कार्यबल के साथ हस्तक्षेप करने के लिए कहा है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned