scriptरियल एस्टेट सेक्टर पर मंदी की मार, पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी घटी मकानों की बिक्री | Recession hit real estate, 25 pc Down in house sales over last year | Patrika News

रियल एस्टेट सेक्टर पर मंदी की मार, पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी घटी मकानों की बिक्री

Published: Oct 18, 2019 01:13:32 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पहली तिमाही के मुकाबले नए प्रोजेक्ट में 32 फीसदी की गिरावट
दूसरी तिमाही में मकानों की बिक्री में गिरावट 23 फीसदी दिखी
चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 1,51,764 मकानों की बिक्री हुई

real estate

नई दिल्ली। देश के रियल एस्टेट सेक्टर को इस साल त्योहारी सीजन की मांग का भी कोई सहारा नहीं मिल रहा है और लगातार मंदी का माहौल बना हुआ है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश के प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री पिछले साल से तकरीबन 25 फीसदी घट गई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई-सितंबर के दौरान नए प्रोजेक्ट में 45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। रियल एस्टेट सेक्टर के ये आंकड़े प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में सामने आए हैं।

यह भी पढ़ेंः- माइक्रोसॉफ्ट के CEO की सैलरी में हुआ 66 फीसदी का इंक्रीमेंट, 300 करोड़ के पार पहुंची सालाना सैलरी

भारत के नौ प्रमुख रियल्टी बाजारों के विश्लेषण पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में नए प्रोजेक्ट में 32 फीसदी जबकि मकानों की बिक्री में 23 फीसदी की गिरावट आई। वहीं, छमाही आधार पर देखें तो पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में जहां 1,70,715 मकानों की बिक्री हुई थी वहां चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 1,51,764 मकानों की बिक्री हुई। इस प्रकार मकानों की बिक्री के मामले में इस साल की पहली छमाही में पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ेंः- भारतीय बाजार में RIL ने कायम किया नया रिकॉर्ड, तिमाही नतीजों से पहले 9 लाख करोड़ के पार पहुंचा मार्केट कैप

इसी प्रकार, नई इकाइयों की लांचिंग जहां पिछले साल की पहली छमाही में 1,37,146 हुई थीं वहां चालू वित्त वर्ष के बीते छह महीनों में भारत के नौ बाजारों में सिर्फ 83,662 इकाइयां लांच को लॉन्च किया गया था, जो कि 39 प्रतिशत की गिरावट थी। इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के बीच दो लाख से अधिक आवास इकाइयों का पजेशन दिया गया, इस वित्तीय वर्ष के शेष आधे भाग में चार लाख से अधिक नई इकाइयों के पजेशन होने की उम्मीद है। साथ ही 4.52 लाख रेडी-टू-मूव घरों को बाजार में शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः- सीतारमण पर मनमोहन ने किया पलटवार, कहा – पांच साल सरकार चलाने के बाद दूसरों पर आरोप लगाना बंद करें

एनालिसिस में शामिल शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गुरुग्राम (भिवाड़ी, धारूहेड़ा और सोहना), हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई (नवी मुंबई और ठाणे), नोएडा (ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे) और पुणे शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो