scriptReliance ने दिखाई पॉवर, 58 दिनों 1 लाख 68 हजार करोड़ जुटाकर कंपनी को बनाया कर्जमुक्त | RELIANCE BECAME DEBT FREE IN JUST 58 DAY BY RAISING 1.68 LAKH CR | Patrika News

Reliance ने दिखाई पॉवर, 58 दिनों 1 लाख 68 हजार करोड़ जुटाकर कंपनी को बनाया कर्जमुक्त

Published: Jun 19, 2020 01:51:09 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Reliance Industries हुई कर्जमुक्त
मात्र 2 महीने में मुकेश अंबानी ने हासिल किया लक्ष्य
जियो की हिस्सेदारी बेच हासिल किया मुकाम

MUKESH AMBANI

MUKESH AMBANI

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( COVID-19 ) ने पूरी दुनिया को परेशान करके रख दिया। बड़े-बड़े उद्योगपतियों को भी इसकी वजह से लाखों करोड़ का नुकसान हा है। ऐसे ही कुछ बिजनेसमैन्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( MUKESH AMBANI ) का नाम भी आता है। लेकिन अब खबर आ रही है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RELIANCE INDUSTRIES ) ने अपने आपको कर्जमुक्त कर लिया है। बड़ी बात ये है कि मुकेश अंबानी ने ये काम वक्त से पहले कर लिया है। जी हां! मात्र 58 दिनों में कंपनी ने 168,818 करोड़ रुपये जुटाकर कंपनी को कर्ज मुक्त कर लिया है।

भारत में आपकी सबसे फेवरेट स्टार्टअप कंपनियों में लगा है चीन का निवेश, जानिए कौन से हैं ब्रांड

मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से घोषणा की कि रिलायंस ने दुनिया के टॉप वित्तीय निवेशकों से अपनी डिजिटल इकाई Jio Platforms में प्राप्त रिकॉर्ड निवेश और मेगा शेयर बिक्री के जरिए मार्च 2021 से पहले नेट डेट फ्री यानी कर्जमुक्त होने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। आपको मालुम हो कि ये रकम अंबानी ने जियो प्लेटफार्म्स में अपनी हिस्सेदारी बेटकर कमाए हैं। जिसका मतलब है कि कंपनी ने पूरे 9 महीने पहले अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज बीते 58 दिनों में ताबड़तोड़ डील्स की है।FACEBOOK के साथ डील ( FACEBOOK JIO DEAL ) ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी । एक नजर में देखिए कि अंबानी ने किस कंपनी को कितने शेयर बेचे-

reliance_info.jpg

25 फीसदी हिस्सेदारी बेची- मुकेश अंबानी ( MUKESH AMBANI ) ने कर्जमुक्त ( DEBT FREE ) होने के लिए अपनी डिजिटल विंग जियो की कुल 25 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है। इसके अलावा कंपनी ने 30 सालों के बाद एक बार फिर से पब्लिकली फंड इकट्ठा किया है। कंपनी ने 53,125 करोड़ के राइट्स इश्यू ( RIGHTS ISSUE ) किये और कंपनी की इमेज और शेयर होल्डर्स के भरोसे के बदले ये काफी सफल रहा । राइट्स इश्यू ( RIL Rights issue ) को 1.6 गुना ज्यादा सब्सक्राइब किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो