scriptरिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में फरवरी में भी अव्वल | Reliance Jio 4G is also the top in February for download speed | Patrika News

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में फरवरी में भी अव्वल

Published: Mar 15, 2019 06:52:57 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड मामले में अव्वल।ञ्जह्म्ड्डद्ब ने 4जी डाउनलोड स्पीड के आंकड़े किए जारी।फरवरी माह में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 एमबीपीएस पर पहुंची।

Reliance Jio

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में फरवरी में भी अव्वल

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले फरवरी 2019 में भी अव्वल स्थान बनाए रखा। खास बात तो ये है कि दूसरी कंपनियों के मुकाबले 4जी डाउनलोड स्पीड दोगुने से भी ज्यादा तेज है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से 4जी डाउनलोड स्पीड के नवीनतम आंकड़े जारी किए हैं।

ये है ट्राई द्वारा जारी किया गया आंकड़ा
– फरवरी माह में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड जनवरी के 18.8 एमबीपीएस की तुलना में बढ़कर 20.9 एमबीपीएस पर पहुंच गई, जो इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों की तुलना में दुगने से भी अधिक है।
– वर्ष 2018 में पूरे साल रिलायंस जियो इस मामले में अग्रणी रही थी।
– ट्राई के आंकडों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में जनवरी के 9.5 एमबीपीएस की तुलना में घटकर 9.4 एमबीपीएस रह गई।
वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो चुका है और अब यह वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रही है किंतु ट्राई ने डाउनलोड और अपलोड स्पीड में दोनों का प्रदर्शन अलग-अलग दर्शाया है।
– वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.7 एमबीपीएस की तुलना में मामूली बढ़कर फरवरी में 6.8 एमबीपीएस हो गई।
– आइडिया की फरवरी में पहले के 5.5 एमबीपीएस की तुलना में 5.7 एमबीपीएस पर पहुंच गई।
– 4 जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने आइडिया को पीछे छोड़कर अग्रणी स्थान हासिल किया।
– वोडफोन की 4जी अपलोड स्पीड जनवरी के 5.4 एमबीपीएस से बढ़कर फरवरी में छह एमबीपीएस हो गई।
– आईडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड जनवरी की तुलना में मामूली गिरावट से फरवरी में क्रमश: 5.6 और 3.7 एमबीपीएस रह गई।
– रिलायंस जियो ने इस क्षेत्र में भी पहले की तुलना में सुधार किया और फरवरी में उसकी 4जी अपलोड स्पीड 4.5 एमबीपीएस हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो