अगले हफ्ते से लगने जा रही है कोरोना वैक्सीन, इस देश ने दिया अप्रूवल

  • यूके ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन को किया ऑथराइज्ड
  • अगले सप्ताह से देश भर में उपलब्ध कराई जाएगी सभी को वैक्सीन

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Dec 2020, 01:40 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर काफी अच्छी खबर सामने आई है। खासकर फाइजर-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन को लेकर। यूके गवर्नमेंट की ओर से इनकी वैक्सीन को अप्रुव्ड ही नहीं किया, बल्कि अगले हफ्ते से इस वैक्सीन को सभी को उपलब्ध कराने के बारे में ऐलान कर दिया है। आपको बता यूरोपीय देशों खासकर यूके में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहां पर कोरोना की वजह से एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ा है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस वैक्सीन को लेकर और क्या खबरें आ रही हैं।

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार सरकार ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए स्वतंत्र दवाओं और हेल्थकेयर उत्पादों नियामक एजेंसी की सिफारिश स्वीकार कर लिया हैै। एमएचआरए के विशेषज्ञों के अनुसार यह वैक्सीन महीनों कठोर नैदानिक परीक्षणों से गुजरी है। ऐसे में वैक्सीन सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के सख्त मानकों को पूरा करती है।

टीकाकरण और प्रतिरक्षण पर संयुक्त समिति (जेसीवीआई) जल्द ही वैक्सीन को लेकर प्रायोरिटी ग्रुप्स के लिए अपनी नवीनतम सलाह जल्द प्रकाशित करेगी। जिसमें घरों का देखभाल करने वाले, स्वास्थ्य और देखभाल कर्मचारी, बुजुर्ग और चिकित्सकीय रूप से बेहद कमजोर शामिल हैं। टीका अगले सप्ताह से यूके में उपलब्ध कराया जाएगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned