scriptबीएसएनएल की 4जी सेवाओं के लिए अब भी दो माह का इंतजार | 4G services in BSNL | Patrika News
जबलपुर

बीएसएनएल की 4जी सेवाओं के लिए अब भी दो माह का इंतजार

बीएसएनएल में 4जी सेवाएं शुरु होने के लिए अभी कंस्यूमर को 2 माह और इंतजार करना होगा

जबलपुरApr 28, 2024 / 09:00 pm

reetesh pyasi

bsnl

bsnl

जबलपुर. बीएसएनएल की 4-जी सेवाएं का लाभ लेने के लिए अब भी दो माह का इंतजार करना होगा। तैयारियां अंतिम स्तर पर चल रही हैं। सेवाओं को शुरू करने के लिए 600 साइट जीएमटीडी एरिया के अंतर्गत प्रस्तावित की गई हैं। यह वे साईटें जिसे अप्रगेड करने को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। प्रबंधन पहले रिमोट एरिया में कवरेज बढ़ाने पर जोर दे रहा है। विभाग की भी पॉलिसी है कि सेवाएं शुरू करने के साथ ही दोनों क्षेत्रों में सामान्य रूप से इसका फायदा मिले। हालांकि शहर क्षेत्र में निजी मोबाइल कंपनियों की पहले से ही सेवाएं उपलब्ध हैं।
जुलाई में होगी शुरुआत

बीएसएनएल में 4जी सेवाएं शुरु होने के लिए अभी कंस्यूमर को 2 माह और इंतजार करना होगा। जुलाई में इस सेवा को लॉच करने की तैयारी की जा रही है। जीएमटीडी एरिया अंतर्गत करीब 2.5 लाख मोबाइल यूजर्स हैं। इसमे बहुसंयक यूजर्स ऐसे भी है जिनके पास पुरानी सिम एक्टीवेट है। ऐसे में यदि फोर जी सेवाओं की शुरुआत की जाती है तो ऐसे यूजर्स को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके लिए बीएसएनएल प्रबंधन सीएसएस सेंटरों के माध्यम से उपभोक्ताओं से पहले सिम रिप्लसमेंट कराने पर जोर दे रहा है। नई सिम 4-जी के साथ ही 5-जी इनेबिल होगी। करीब 75 फीसदी सिमों को रिप्लेस किया जा चुका है।
256 नए टॉवर भी लगेंगे

4-जी सेवाओं के साथ ही 5-जी सेवाओं के समकक्ष काम किया जा रहा है। इसके लिए 256 नए बेस ट्रांसमीशन सिस्टम भी खड़े किए जा रहे हैं। ताकि एक ही उपकरण से आगे फाइव जी सेवाओं को भी विस्तार दिया जा सके। इसके लिए अलग से इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की आवश्यकता न हो। इस तरह कुल 856 साईटों पर काम किया जा रहा है। इसमें से करीब 150 पुरानी साइटों को अपग्रेड किया गया जा चुका है हालांकि इसे कॅामर्शिलाइज नहीं किया गया है।
मेक इन इंडिया के तहत स्वदेशी उपकरणों के माध्यम से यह पूरी व्यवस्था की जा रही है। सिम रिप्लेसमेंट नि:शुल्क किया जा रहा है। आधी तैयारी हो चुकी है। जल्द इस सेवा को लॉच किया जा रहा है।
संजय मडावी,डीजीएम बीएसएनएल

Home / Jabalpur / बीएसएनएल की 4जी सेवाओं के लिए अब भी दो माह का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो