scriptठंड के साथ बढने लगा वायु प्रदूषण, रहें सतर्क, इस दीपावली पटाखों से बनाएं दूरी | Air pollution increasing with cold make distance with firecrackers | Patrika News
जबलपुर

ठंड के साथ बढने लगा वायु प्रदूषण, रहें सतर्क, इस दीपावली पटाखों से बनाएं दूरी

-हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने वाले दीपावली पर दीपक जलाते वक्त रखें सावधानी

जबलपुरNov 03, 2020 / 05:46 pm

Ajay Chaturvedi

वायु प्रदूषण में वृद्धि

वायु प्रदूषण में वृद्धि

जबलपुर. मौसम ने करवट ले ली है। ठंड ने दस्तक दे दी है। अब इसके साथ ही वायु प्रदूषण बढ़ने का खतरा भी उसी अनुपात में बढ़ गया है। जैसे-जैसे ठंड बढेगी वायु प्रदूषण भी बढ़ेगा। इस कोरोना काल में वायु प्रदूषण कोरोना वायरस का वाहक बन सकता है। ऐसा विशेषज्ञों का मानना है। यही वजह है कि विशेषज्ञ इस दीपावली ज्यादा सजग रहने और आतिशबाजी से बचने की सलाह दे रहे हैं।
बता जबलपुर की करें तो सोमवार शाम को शहर का एक्यूआई 195 आंका गया जो सामान्य से तकरीबन दो गुना ज्यादा है। वहीं PM-10 तीन गुना से अधिक 308 एमजीसीएम पर पहुंच गया जबकि PM-2.5 दोगुने से अधिक 140.6 एमजीसीएम पर रिकार्ड किया गया। विशेषज्ञ बताते हैं कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा।
विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदूषण जितना बढेगा कोरोना का संक्रमण भी उसी रफ्तार में तेज होगा। लिहाजा इस दीपावली, पटाखों से भी दूरी बनाएं और धूल से भी। विशेषज्ञ चेताते हैं कि हर 10-15 मिनिट में हैंड सेनिटाइज करने वाले लोग दीपावली पर भगवान की आरती, दीपक और मोमबत्ती जलाने से पहले बेहद सतर्कता बरतें, क्योंकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रयुक्त होने वाले सेनिटाइजर ज्वलनशीन होते हैं और इससे आग लग सकती है।

Home / Jabalpur / ठंड के साथ बढने लगा वायु प्रदूषण, रहें सतर्क, इस दीपावली पटाखों से बनाएं दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो