इंजीनियरिंग छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस दिन से होंगे अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम

तकनीकी कॉलेजों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का शेड्यूल तय

By: Lalit kostha

Published: 01 Aug 2020, 10:38 AM IST

जबलपुर। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराए जाने के निर्णय के बाद जिले के तकनीकी कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी शुरू की जा रही है। जिले के 17 तकनीकी कॉलेजों में पहली बार ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिसके माध्यम से करीब 6000 से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। तकनीकी शिक्षा विभाग एवं राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के माध्यम से इन परीक्षाओं को अंतिम रूप दिया जाएगा। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज सहित अन्य सभी 17 कॉलेजों को सूचित कर दिया गया है। परीक्षा का शेडयूल जारी कर दिया गया है, लेकिन गाइडलाइन अभी तक नहीं आई है।

6 हजार तकनीकी छात्र पहली बार ऑनलाइन एग्जाम में होंगे शामिल

ये है शेड्ïयूल- तकनीकी शिक्षा कौशल विकास विभाग ने परीक्षाओं का शेड्यूल तय कर दिया है। इसके तहत 24 तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अगस्त से ऑनलाइन मोड पर प्रारंभ होंगी। इसमें बीई, बीआर्क तथा बीफार्मेसी के लगभग 6 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। बीई की सैद्धांतिक परीक्षा 24,26, 28,31 अगस्त एवं 2 सितंबर तक चलेंगी। प्रायोगिक परीक्षाएं 4 सितंबर से 9 सितंबर तक होंगी। डिप्लोमा सैद्धांतिक परीक्षाएं 27 अगस्त से 7 सितंबर, प्रायोगिक परीक्षाएं 8 सितंबर से 14 सितंबर तक होंगी।

 

6795 students took part in online examination in bhilwara

परीक्षा दो चरणों में होगी। स्नातक स्तर के लिए प्रथम चरण 5 अगस्त से शुरू होगा। स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर का 13 अगस्त से शुरू होगा। प्रथम चरण में सीट आवंटन पत्र 28 अगस्त और स्नातकोत्तर के लिए 4 सिंतबर को जारी होंगे। ऑनलाइन शुल्क भुगतान स्नातक के लिए 28 अगस्त से 2 सिंतबर तक एवं स्नोतकोत्तर के लिए 4 सितंबर से 9 सितंबर तक होगा। यह भी प्रावधान किया गया है कि यदि कोई छात्र ऑनलाइन परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता है तो ऐसे छात्रों के लिए स्पेशल एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

तकनीकी कॉलेजों में अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी। गाइडलाइन आने का हम इंतजार कर रहे हैं।
- प्रो.एके शर्मा, प्राचार्य, जेईसी

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned