scriptindian railway- दीपावली पर पुणे तक ले जाएगी ये फास्ट ट्रेन,  बुकिंग शुरू | fast train will take on Deepawali to Pune booking starts | Patrika News
जबलपुर

indian railway- दीपावली पर पुणे तक ले जाएगी ये फास्ट ट्रेन,  बुकिंग शुरू

रेलवे बोर्ड का फैसला, जबलपुर-पुणे-जबलपुर स्पेशल ट्रेन को मिला एक्सटेंशन,

जबलपुरSep 27, 2017 / 03:07 pm

deepankar roy

train: Patna special train will run via Jabalpur

train: Patna special train will run via Jabalpur

जबलपुर। यदि आप दीपावली पर पुणे जाने का प्लान बना रहा है तो अब आपको ये फास्ट ट्रेन वहां तक ले जाएगी। रेलवे बोर्ड ने जबलपुर-पुणे-जबलपुर स्पेशल ट्रेन के संचालन की अवधी बढ़ा दी है। ये ट्रेन दीपावली पर भी पुणे-जबलपुर के बीच सफर तय करेगी। रेलवे बोर्ड से एक्सटेंशन मिलते ही स्पेशल ट्रेन में अगले माह के लिए गाड़ी संख्या 01656-01655 में सीटों का आरक्षण शुरू कर दिया गया है। इससे दीपावली पर पुणे से जबलपुर और जबलपुर से पुणे आने वाले यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन टिकट उपलब्ध होगी। इससे पहले पुणे स्पेशल ट्रेन को सितम्बर माह तक ही दौड़ाए जाने की मंजूरी दी गई थी। इसके चलते यात्री असमंजस में थे। सबसे अधिक परेशानी में दीपावली पर घर आने वाले लोग थे।
नियमित ट्रेन की मांग
पश्चिम मध्य रेल द्वारा लगभग एक वर्ष से जबलपुर-पुणे-जबलपुर के बीच स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। यात्रियों की पर्याप्त संख्या मिलने के कारण ट्रेन को लगातार रेल बोर्ड से एक्सटेंशन मिल रहा है। लेकिन हर दो-तीन माह में अगले एक-दो माह के लिए एक्सटेशन मिलने से यात्री इस ट्रेन से सफर को लेकर असमंजस में रहते है। यात्रियों की मांग की है कि इसे स्पेशल ट्रेन के बजाय नियमित ट्रेन के तौर पर चलाया जाए। इस साप्ताहिक ट्रेन के फेरे बढ़ाने की मांग भी उठ रही है।
इन ट्रेनों का माधव नगर में स्टॉपेज
कटनी के पहले रेल ट्रैक पर मौजूद माधव नगर स्टेशन पर अगले महीने चार दिन तक कई ट्रेनें रूकेगी। रेलवे ने माधव नगर में सतगुरू बाबा नारायण शाह मेले के चलते चार दिनों तक कुछ ट्रेनों का वहां स्टापेज दिया है। ये ट्रेनें माधव नगर स्टेशन पर 8 से 11 अक्टूबर के बीच अस्थाई रूप से रुकेंगी। इसमें विध्यांचल एक्सप्रेस, रेवांचल एक्सप्रेस, इटारसी सतना पैसेंजर, सिंगरौली इंटरसिटी, चित्रकूट एक्सप्रेस, महाकौशल एक्सप्रेस शामिल है।
अब पटोहा में भी रुकेगी कोटा एक्सप्रेस
जबलपुर-कोटा-जबलपुर के बीच संचालित कोटा एक्सप्रेस का अब पटोहा स्टेशन पर ठहराव होगा। रेलवे ने यात्रियों की डिमांड पर ट्रेन को एक मिनट के लिये प्रायोगिक ठहराव दिया है। इस ट्रेन को 28 सितम्बर से अगले तीन माह के लिये अस्थाई स्टापेज दिया गया है, जो अपने अप-डाउन के समय पटोहा स्टेशन पर रुकेगी। पर्याप्त यात्री मिलने पर ट्रेन को पटोहा में स्थाई स्टॉपेज दिया जाएगा।

Home / Jabalpur / indian railway- दीपावली पर पुणे तक ले जाएगी ये फास्ट ट्रेन,  बुकिंग शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो