scriptपत्नी की देखभाल के लिए घर को बनाया अस्पताल, कार को भी बना लिया एम्बुलेंस | Home built hospital for care of wife car also made ambulance | Patrika News

पत्नी की देखभाल के लिए घर को बनाया अस्पताल, कार को भी बना लिया एम्बुलेंस

locationजबलपुरPublished: Nov 21, 2020 07:04:28 pm

Submitted by:

Faiz

शहर में रहने वाले बुजुर्ग दंपत्ति के प्यार की मिसाल लगभग पूरे शहर में दी जाती है। जहां बीमार प्तनी की देखभाल के लिए पति ने अपने घर को ही सर्व सुविधा युक्त अस्पताल बना डाला है।

news

पत्नी की देखभाल के लिए घर को बनाया अस्पताल, कार को भी बनाया एम्बुलेंस

जबलपुर/ कहते हैं, सच्चा प्यार किस्मत वालों को ही नसीब होता है। एक ऐसा प्यार जिसके लिए सात जन्म भी कम लगने लगें। अब तक आपने सच्चे प्यार की कई अनोखी कहानियों पर आधारित फिल्में देखी होंगी या किताबें में पढ़ी होंगी। लेकिन, मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक ऐसा प्रेमी जोड़ा रहता है, जिसने सच्चे प्यार का एक अनूठा उदाहरण पेश किया है। शहर में रहने वाले बुजुर्ग दंपत्ति के प्यार की मिसाल लगभग पूरे शहर में दी जाती है। जहां बीमार प्तनी की देखभाल के लिए पति ने अपने घर को ही सर्व सुविधा युक्त अस्पताल बना डाला है। यहीं नहीं, उनकी कार भी किसी एंबुलेंस से कम नहीं है ताकि सफर के दौरान पत्नी को आने वाली किसी भी समस्या से तत्काल निपटा जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना के खिलाफ एक्शन में प्रशासन, मास्क न पहनने वालों से इस तरह वसूला जा रहा जुर्माना, देखें वीडियो


सीओटू नार्कोसिस बीमार है पत्नी

शहर में स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से रिटायर हुए 74 वर्षीय ज्ञानप्रकाश अपनी पत्नी के साथ अकेले रहते हैं। इनका एक बेटा और बेटी भी है, लेकिन दोनो ही विदेश में रहते हैं। पत्नी कुमुदनी को सीओटू नार्कोसिस नाम की बीमारी है। ये एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज के शरीर से प्रयाप्त मात्रा में कार्बन डायऑक्साईड का उत्सर्जन नहीं हो पाता। ऐसे मरीज को जीवित रखने के लिए लगातार ऑक्सीजन सपोर्ट देना होता है। कोरोना संकटकाल में अस्पतालों के चक्कर लगाना बड़ा मुश्किल था। ऊपर से कोरोना का खतरा अलग। इसलिए ज्ञानप्रकाश ने अपनी पत्नी को अस्पताल की तहर स्वास्थ सुविधा देने के लिए अपने घर को ही अस्पताल और अपनी कार को ऑक्सीजन फिटेट एंबुलेंस में बदल दिया।

ज्ञानप्रकाश ने मरीज़ के लिहाज़ से बैडरूम को इस तरह से तैयार करा लिया है कि, ये किसी भी अच्छे खासे अस्पताल के आईसीयू वॉर्ड से खास है। यहां वैंटिलेटर, ऑक्सीजन, एयर प्यूरिफायर के साथ ऐसी भी कई सुविधाएं हैं, जो आमतौर पर अस्पतालों में भी मिलना मुश्किल है। रिटायर्ड इंजीनियर ज्ञानप्रकाश ने अपनी पत्नी की देखभाल के लिए कई मेडिकल डिवाइस भी बनाई हैं। इसमें मोबाइल स्टैथिस्कोप भी अनोखा है, जिसमें वो अपनी पत्नी की हार्टबीट मोबाईल में कैद कर लेते हैं और उसकी साउंड फाइल वॉट्सएप के जरिए डॉक्टर को भेज देते हैं, ताकि डॉक्टर बिना मरीज को चेक किये उसका पूर्ण हालचाल जानते हुए सुगमता से इलाज कर सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- सरपंच सचिव के विरोध में धरने पर बैठे बच्चे, वीडियो में देखें किस लिए उठा रहे खेल मैदान की मांग


ज्ञानप्रकाश जी ने पेश की प्रेम की अद्भुत मिसाल

ज्ञानप्रकाश जी ने अपने घर में ऑक्सीजन सिलेंडर्स का पर्याप्त स्टॉक कर रखा है, ताकि जरूरत पड़ने पर उसे तुरंत बदला जा सके। हालांकि, पत्नी के स्वास्थ की देखरेख के लिए उन्होंने एक नर्स भी साथ में ही रख रखी है। घर के आईसीयू में कुमुदनी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। इसकी मदद से उनकी सेहत में अब सुधार भी दिखने लगा है।ज़रूरी सभी आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं से भरपूर ये घरेलू अस्पताल ज्ञानप्रकाश जी के प्रेम की मिसाल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो